Tiger Shroff: खतरों की पहचान, एक्शन और डांसर स्टार ताकत, कमजोरियों का आवसर और गुड लुकीं

डिकोडिंग टाइगर श्रॉफ(Tiger Shroff)। उनके करियर का विश्लेषण, उनकी संभावित कमी, बाजार में आने वाले अवसर और वे खतरे जो उन्हें नीचे खींच सकते हैं।
वर्षों से, व्यापार जगत में किसी संगठन की ताकत, कमजोरियों, अवसरों और खतरों की पहचान और विश्लेषण करने के लिए SWOT विश्लेषण का पारंपरिक रूप से उपयोग किया गया है। यह पेस्टल विश्लेषण के साथ सबसे स्वीकृत सिद्धांतों में से एक है, जिसका उपयोग हितधारकों द्वारा समग्र व्यावसायिक निर्णय लेने में किया जाता है। एक विधि के रूप में, SWOT को काम के सभी माध्यमों में लागू किया जा सकता है, हम टाइगर श्रॉफ के साथ इस सेगमेंट को आगे ले जाते हैं, और यहां उन कारकों को डिकोड कर रहे हैं जिन्होंने एक्शन किंग के लिए खतरों को दरकिनार करते हुए उन अवसरों के पक्ष में काम किया है, जिनके खिलाफ भी काम किया है।

Tiger Shroff-gazetapost-1

एक्शन और डांस (Action and dance)

जब टाइगर श्रॉफ (Tiger Shroff)ने हीरोपंती (Heropanti)के साथ अभिनय की शुरुआत की, तो आम धारणा थी – ए स्टार इज बॉर्न। उनके पास एक आकर्षक स्क्रीन उपस्थिति है जो एक स्टार की आज्ञा है, जिसमें नृत्य के साथ कार्रवाई का एक आदर्श समामेलन है। इंडस्ट्री में कोई भी उस तरह के स्टंट नहीं कर सकता जो टाइगर श्रॉफ कर सकते हैं – वॉर का शुरुआती सीक्वेंस इसका प्रमाण है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर, “एक्शन स्टार” की अवधारणा निहित है, लेकिन भारत में, हमारे पास अक्सर अभिनेता होते हैं, जो “एक्शन फिल्में” भी करते हैं। टाइगर अपने अभूतपूर्व नृत्य कौशल के रूप में शीर्ष पर एक चेरी के साथ, शून्य को अच्छी तरह से भर सकते हैं और भारत के एक्शन स्टार के रूप में उभर सकते हैं। एक शैली के रूप में एक्शन में बहुत कुछ है और अपनी ताकत का उपयोग करते हुए, टाइगर एक्शन की विभिन्न उप-शैलियों का अच्छी तरह से पता लगा सकता है – जासूसी से लेकर खेल तक, कच्चे और देहाती से लेकर जीवन से बड़ा और शीर्ष पर, एरियल थ्रिलर से लेकर पानी तक -आधारित क्रिया। उन्होंने दुनिया के सबसे कम उम्र के एक्शन सितारों में से एक को अपनी तरफ से भी उम्रदराज किया है, जिससे उन्हें सभी स्टंट खुद करने के लिए लेवी और चपलता मिली है।

सामुहिक आकर्षण (Mass Appeal)

सामूहिक अपील “एक्शन एंड डांस” में टाइगर की आदत का व्युत्पन्न है। एक व्यक्ति को जनता के बीच एक फैनबेस हासिल करने में वर्षों लग जाते हैं, लेकिन टाइगर अपने करियर के पहले 3 वर्षों में ऐसा करने में सफल रहे। टियर 2 और टियर 3 शहरों में जनता द्वारा पसंद की जाने वाली सामग्री प्रदान करने के प्रति उनकी निष्ठा और कोई भी यह पूरे विश्वास के साथ कह सकता है कि कोई भी अभिनेता, जिसने पिछले 15 वर्षों में अपनी शुरुआत की है, इस खंड को पूरा नहीं करता है। दर्शकों की। जहां मल्टीप्लेक्स ऑडियंस विकल्पों के लिए खराब हो जाती है, वहीं सिंगल स्क्रीन ऑडियंस मुश्किल समय में भी अपने स्टार के साथ खड़ी रहती है। और टाइगर की ताकत सिंगल स्क्रीन ऑडियंस में है, जो हर गुजरते फिल्म के साथ मजबूती से बढ़ती जा रही है।

Tiger Shroff-gazetapost-3

सीमित अभिनेता (Limited actor)

जहां टाइगर एक्शन और डांस में माहिर हैं, वहीं अभिनय के मोर्चे पर अन्य पहलुओं में उनमें अभी भी एक निश्चित मात्रा में कच्चापन है। टाइगर की कल्पना इस समय एक आउट-एंड-आउट रोमांटिक या कॉमेडी या एक भारी-भरकम नाटकीय फिल्म में नहीं की जा सकती है, जो एक्शन स्पेस में इस तरह के ऑफर को एकतरफा तरीके से पेश करती है। अभिनय में उनकी सीमाएं हैं, लेकिन वह फिर से कुछ ऐसा है जिसे वह अपनी ताकत में बदल सकते हैं। एक्शन के मोर्चे पर बहुत कुछ के साथ, वह वास्तव में इस शैली में सारी ऊर्जा डाल सकते हैं और अकेले ही भारत में एक्शन फिल्मों के स्तर को ऊपर उठा सकते हैं। हमने पश्चिम में अभिनेताओं को देखा है, जो एक विशेष शैली में महारत हासिल करते हैं, वैसे ही यह टाइगर का घरेलू मैदान भी हो सकता है।अवसरों

कोई प्रतिस्पर्धा नहीं (No Competition)

हालांकि एक शैली के रूप में एक्शन भारत जैसे देश में सबसे अधिक ध्यान आकर्षित करता है, यह वास्तव में सबसे कठिन है। जब जीवन से बड़ी प्रस्तुति की बात आती है तो कोई नहीं जानता कि रेखा कब खींचनी है। जबकि 2000 के दशक से पहले के युग में अक्सर कई सितारे एक्शन स्पेस के राजा बनने की कोशिश कर रहे थे, टाइगर के लिए, यह सचमुच एक अकेले योद्धा की तरह है। उनके समकालीनों में से किसी के पास एक्शन स्टार होने की छवि नहीं है, और अगर मैं टाइगर को सलाह देता, तो यह एक्शन स्पेस में फ्रंट फुट पर पूरी तरह से जाना और किसी भी प्रतियोगिता के सामने आने से पहले जनता के स्टार के रूप में उभरना होगा। और लाइनअप को देखते हुए, वह अच्छी तरह से रास्ते पर है। हालांकि, एक एक्शन स्टार होने के नाते, टाइगर को यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि वह एक साल में कई फिल्मों के साथ शैली को ज़्यादा न करें या ओवरकिल न करें। उन्हें आभा बनाए रखने और इस तरह से प्रचार करने की जरूरत है कि उनकी हर फिल्म उनके दर्शकों के लिए एक सिनेमाई घटना हो। एक ही वर्ष में बहुत अधिक एक्शन के साथ टाइगर का बहुत अधिक होना हमेशा थकान का कारण बन सकता है। उनके लिए एक आदर्श मार्ग 2 साल की अवधि में 3 रिलीज सुनिश्चित करना होगा, क्योंकि इससे उनके प्रशंसकों के बीच उचित अंतर पैदा होगा और उत्सुकता भी पैदा होगी।

Tiger Shroff-gazetapost

बहुत सारे रीमेक (Too many remakes)

टाइगर का अब तक का करियर रीमेक पर बहुत ज्यादा निर्भर रहा है। वास्तव में, युद्ध के अलावा, उनकी सभी सफल फिल्में – हीरोपंती, बाघी, बाघी 2, बाघी 3 – दक्षिण भारतीय फिल्मों की रीमेक हैं। एक अभिनेता के लिए बहुत अधिक दक्षिणी प्रवाह कभी भी अच्छा नहीं होता है, और सिनेमा के क्षेत्रीय बाधाओं को पार करने के साथ, जल्द ही एक समय आएगा जब रीमेक के लिए जगह नहीं होगी। इसके अलावा, “कोशिश और परीक्षण” मॉडल को चुनने के बजाय, “मूल” स्क्रिप्ट के माध्यम से सफलता प्रदान करना हमेशा बेहतर होता है। रीमेक भले ही हिट फिल्मों का आश्वासन दे, लेकिन यह मौलिकता है जो एक अभिनेता के लिए विश्वसनीयता लाती है। जैकी चैन या स्टेलोन या अर्नोल्ड ने अपने करियर के चरम पर जो किया था, उसी तरह हम टाइगर को कई मूल फ्रेंचाइजी को एक्शन के विभिन्न स्थानों में देखना पसंद करेंगे। तलाशने के लिए बहुत कुछ है, इतने सारे विचार, और सिनेमा के पलायनवादी क्षेत्र को देखते हुए, जिसका वह समर्थन करते हैं, रचनात्मक टीम में से एक कल्पना और पूर्व-कल्पना के साथ जंगली हो सकता है क्योंकि टाइगर के पास अधिकांश कार्रवाई को खींचने के लिए दृढ़ विश्वास और आभा है सहजता से दृश्य।

Leave a Comment