प्रवीण तारदे: सलमान खान को उनके साथ फिल्म बनाने पर अपनी शर्ट नहीं उतारनी पड़ेगी

मराठी अभिनेता-निर्देशक प्रवीण तारडे (Pravin Tarde) की ब्लॉकबस्टर हिट मुलशी पैटर्न को हिंदी में एंटीम: द फाइनल ट्रुथ के रूप में बनाया जा रहा है। महेश मांजरेकर, जिन्होंने मोहन जोशी और ओम भुटकर के साथ मूल में अभिनय किया, इसे बॉलीवुड में निर्देशित कर रहे हैं। सलमान खान (Salman Khan)’एंटीम’ में एक सिख पुलिस वाले की अहम भूमिका निभा रहे हैं। प्रवीण ने सलमान के साथ उनकी हाल ही में रिलीज़ हुई राधे: योर मोस्ट वांटेड भाई में भी काम किया है।

प्रवीण Pravin कहते हैं, ”अरबाज खान ने मुल्शी पैटर्न देखा। फिल्म देखने के बाद वे बहुत खुश हुए और उन्होंने मुझसे कहा कि वे इस कहानी और शैली को देश के कोने-कोने में पहुंचते हुए देखते हैं। मैं उनके विचार से सहमत था। लगभग उसी समय, सलमान भाई और प्रभुदेवा राधे पर काम कर रहे थे और हम उनके फार्महाउस और मुंबई में उनके आवास पर नियमित रूप से मिलते थे। सलमान भाई को मेरे बोलने का तरीका और मेरी मराठी भाषा पसंद आई और उन्होंने कहा, ‘प्रवीण भाई मैंने तुम्हें फिल्मों में अभिनय करते देखा है। क्या आप राधे में मराठी डॉन की भूमिका करेंगे?’ हालांकि मैं इस शैली के साथ बॉलीवुड में अपना परिचय नहीं देना चाहता था, लेकिन मैंने ऐसा सलमान भाई के साथ अपने संबंधों के कारण किया। दगडू दादा का रोल अच्छा था और प्रभुदेवा का अंदाज भी बहुत अच्छा था। यह सलमान भाई के साथ काम करने का मौका था और मैं ना नहीं कह सकता था।

Salman-Khan-with-pravin-tarde

प्रवीण ने जोर देकर कहा कि सलमान एक ‘महान अभिनेता’ हैं और अगर सही तरीके से उपयोग किया जाए तो वे एक्शन जॉनर से बहुत आगे निकल सकते हैं। “मैं सामग्री पर ध्यान देने के साथ, सलमान भाई के साथ अपने अंदाज में एक फिल्म बनाना चाहता हूं। इसे तेज गति से शूट किया जाएगा, जैसे हम मराठी में करते हैं। अगर मैं उनके साथ फिल्म बनाऊं तो उन्हें शर्ट नहीं उतारनी पड़ेगी। वह एक महान अभिनेता हैं। अगर हम उसका सही इस्तेमाल करें तो वह बहुत अच्छा कर सकता है। वह एक्शन जॉनर के अलावा भी बहुत कुछ कर सकते हैं। अगर मैं उनके साथ फिल्म बनाता हूं तो आपको सलमान खान से बिल्कुल अलग देखने को मिलेगा।”

प्रवीण रणबीर कपूर के लिए सभी प्रशंसा कर रहे हैं, जिनकी फिल्म तमाशा ने उन्हें बहुत प्रभावित किया है। उनका कहना है कि उन्हें पंकज त्रिपाठी और संजय मिश्रा का काम भी पसंद है और वह उनके साथ सहयोग करना चाहेंगे। “मैं ऐसे लोगों के साथ काम करना चाहता हूं। कुछ हो रहा है लेकिन मैं अभी कुछ भी घोषित नहीं कर सकता। मैं इसके फर्श पर जाने से पहले बोलना नहीं चाहता। झिझक हो जाती है। मैंने वास्तव में कड़ी मेहनत की है और बहुत संघर्ष के बाद एक लंबा सफर तय किया है। तो, मेरे लिए यह शूटिंग के पहले दिन होने जैसा है, फिर हम इसे आधिकारिक बना सकते हैं। लेकिन अभी के लिए, बहुत सारे विषय हैं जो मैं मराठी में बनाना चाहता हूं। मैं इस उद्योग को कभी नहीं छोड़ूंगा। मेरी तरफ से हर साल एक मराठी फिल्म आएगी। आराम समय के साथ होता रहेगा।”

Salman-Khan-with-pravin-tarde-1

प्रवीण ने महामारी की अवधि के बारे में बात करते हुए कहा कि यह उनके लिए रचनात्मक नहीं था। “पिछला साल बिल्कुल भी रचनात्मक नहीं था। इसलिए मैं अच्छी स्थिति में बचत कर रहा हूं। लेकिन 80 फीसदी से ज्यादा लोग संघर्ष कर रहे थे. सारा दिन समाचार देखकर मेरा मन रचनात्मक नहीं लग रहा था। मैं रोज यह सोचकर अपना लैपटॉप निकालता था कि मैं कुछ ऐसा लिखूंगा जो बहुत अच्छा निकलेगा। लेकिन मैं नहीं कर सकता था क्योंकि मुझे पता था कि वेंटिलेटर सपोर्ट पर होगा या मर रहा होगा। जो लोग भविष्य में मेरे दर्शक बनने वाले थे, वे पूरे देश में मर रहे थे। मुझे ऐसा लगता था कि मेरे ही परिवार का कोई व्यक्ति दूर जा रहा है। लेकिन मैंने बहुत सारी वेब सीरीज़ देखीं और वह बहुत उपयोगी थी। अब जब दुनिया में चीजें सामान्य होंगी, काम होगा।”

प्रवीण का कहना है कि वह जल्द ही देओल बैंड 2 का निर्देशन करेंगे। पहले भाग में विज्ञान और अध्यात्म से निपटने के बाद, प्रवीण कहते हैं कि अगली कड़ी किसानों के मुद्दों पर केंद्रित होगी। “देओल बैंड में ग्यारह भाग होंगे। सभी के पास कुछ न कुछ सामग्री और सामाजिक मुद्दे होंगे। भाग दो में आप भगवान को खेती करते हुए देखेंगे। इसे देओल बैंड 2: अता परीक्षा देवाची कहा जाता है। मुझे लगता है कि जब किसान इस फिल्म को देखेंगे तो वे अब आत्महत्या नहीं करेंगे।”

Leave a Comment