नसीरुद्दीन शाह पीछे मुड़कर देखते हैं जब दिलीप कुमार ने उन्हें अभिनेता बनने के खिलाफ सलाह दी थी

नसीरुद्दीन शाह (Naseeruddin Shah) और दिवंगत अभिनेता दिलीप कुमार (Dilip Kumar) को एक ही अस्पताल में भर्ती कराया गया था। अनुभवी अभिनेता ने सायरा बानो (Saira Banu) को उनसे मिलने की याद दिलाई।

महान अभिनेता दिलीप कुमार 7 जुलाई को स्वर्ग के लिए रवाना हो गए। उन्होंने मनोरंजन उद्योग में एक बहुत बड़ा शून्य छोड़ दिया। फैंस आज भी इस बड़े नुकसान का शोक मना रहे हैं। वास्तव में, हमने अपने बॉलीवुड उद्योग के सबसे महान अभिनेताओं में से एक को खो दिया है। अपने अंतिम दिनों के दौरान, अभिनेता को मुंबई के हिंदुजा अस्पताल में भर्ती कराया गया था। और संयोग से एक और दिग्गज अभिनेता नसीरुद्दीन शाह को भी उसी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उन्हें निमोनिया का पता चला था। वह अब ठीक हो गया है और घर पर वापस आ गया है।

लिंक लीगल बियॉन्ड लॉ के लिए लेखक और आलोचक सैफ महमूद के साथ हाल ही में एक साक्षात्कार में, अभिनेता ने खुलासा किया कि दिवंगत अभिनेता की पत्नी सायरा बानो ने अस्पताल में भर्ती होने के दौरान उनसे मुलाकात की थी। शाह को 7 जुलाई को भी छुट्टी दे दी गई थी। उन्होंने न केवल इस बारे में बात की कि दिग्गज अभिनेत्री ने उन्हें कैसे आशीर्वाद दिया और उन्होंने उनसे क्या कहा, बल्कि उन्होंने एक पुरानी घटना के बारे में भी बताया, जहां दिवंगत अभिनेता ने एक बार उन्हें अभिनय में करियर बनाने से हतोत्साहित किया था।

Naseeruddin-Shah-Dilip-Kumar-Saira-Banu

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इश्किया अभिनेता ने कहा, “(सायरा) ने मेरे सिर पर हाथ रखा और मुझे आशीर्वाद दिया और कहा- साहब तुम्हारे बारे में पूछ रहे थे। मैं गहराई से हिल गया था। जाने से पहले मैं उनसे मिलना चाहता था। लेकिन दुर्भाग्य से जिस दिन मैं गया, वह भी चला गया।”

मुंबई में अपने अभिनय के शुरुआती दिनों को याद करते हुए शाह ने बताया कि उस दौरान वह अपने माता-पिता के संपर्क में नहीं थे। हालांकि, उनके परिवार ने उन्हें दिलीप कुमार के जरिए पकड़ लिया। उनका परिवार अभिनेता को उनके पिता की सबसे बड़ी बहन सकीना आपा के माध्यम से जानता था, “जो अजमेर आती थीं, जहां मेरे पिता दरगाह गरीब नवाज के प्रशासक थे।” यह तब था जब शाह को घर वापस भेजने से पहले दिलीप जी के घर पर एक सप्ताह बिताने के लिए कहा गया था।

उन्हें याद आया कि उन्होंने नया दौर अभिनेता से घबराकर संपर्क किया था और अभिनेता बनने की इच्छा व्यक्त की थी। हालांकि, मुगल-ए-आजम अभिनेता ने उनसे कहा, “मुझे लगता है कि आपको वापस जाकर अध्ययन करना चाहिए। अच्छे परिवारों के लोगों को अभिनेता बनने की कोशिश नहीं करनी चाहिए।” खैर, हमें खुशी है कि उन्होंने दिवंगत अभिनेता की बात नहीं मानी और हमें अपने उद्योग में बेहतरीन अभिनेताओं में से एक मिला।

अपने अनुभव के बारे में बात करते हुए, अभिनेता ने कहा, “मुझे लगता है कि केवल यही समय है जब मुझे लगता है कि मैं अपने जीवन में अभिनय करते हुए घबरा गया हूं। ज्यादातर समय, मैं सुबह उनका अभिवादन करने के अलावा उनसे संपर्क करने से भी घबराता था।” संयोग से, दोनों अभिनेताओं ने कर्म में एक साथ काम करना समाप्त कर दिया।

Leave a Comment