5 बार विद्या बालन Vidya Balan ने अमेज़न प्राइम Amazon Prime वीडियो के ‘शेरनी’ में पितृसत्ता को तोड़ा।

अमेज़ॅन प्राइम Amazon Prime वीडियो ने अपनी नवीनतम फिल्म, ‘शेरनी’ Sherni का प्रीमियर किया और इसने सभी सिनेमा प्रेमियों को उत्साहित कर दिया है। इस फिल्म में विद्या बालन Vidya Balan को एक ईमानदार वन अधिकारी के रूप में दिखाया गया है, जिसे अभी मध्य भारत के जंगलों में तैनात किया गया है। यह फिल्म जानवरों के अधिकार, पर्यावरण को बचाने के महत्व और बहुत कुछ जैसे विषयों की पड़ताल करती है। हालांकि, इस फिल्म की असली ‘शेरनी’ विद्या बालन का किरदार विद्या विन्सेंट है, जो समाज में महिलाओं की सभी उम्मीदों को चुपचाप नष्ट कर देती है, खासकर एक महिला जो विद्या जैसे अपरंपरागत पद पर काम कर रही है।

नीचे हमने 5 तारकीय क्षणों को सूचीबद्ध किया है जब विद्या ने ‘शेरनी’ में पितृसत्ता को तोड़ दिया:

1 जब एक स्थानीय राजनेता कहता है कि विद्या अपने लिंग के कारण स्थिति को संभालने के लिए अक्षम है:

जब बाघिन ग्रामीणों पर हमला करने लगती है, तो स्थानीय राजनेता को लगता है कि विद्या स्थिति को संभाल नहीं सकती है। वह आगे कहता है कि वह केवल उसके लिंग के कारण उसका सम्मान करता है न कि उसकी स्थिति के कारण। इस तरह अपमानित होने के बावजूद, विद्या प्रतिक्रिया नहीं करती है, लेकिन चुपचाप इसके लिए उपयुक्त समाधान ढूंढती है जैसे कोई और नहीं जो उसे अपने साथी सहकर्मियों का सम्मान दिलाए।

2 जब किसी पार्टी में बारटेंडर उसे शराब पर जूस देता है:

जब विद्या अपने कार्यालय द्वारा आयोजित एक पार्टी में शामिल होती है, तो वह बारटेंडर के पास जाती है। वह उसे जूस परोसने की पेशकश करता है और जब विद्या व्हिस्की का ऑर्डर देती है तो वह काफी चौंक जाता है। 2021 होने के बावजूद, शराब का आनंद लेने वाली महिलाओं को अभी भी नीची नज़र से देखा जाता है। बारटेंडर की निर्णयात्मक निगाहों के बावजूद, वह एक समर्थक की तरह व्हिस्की को नीचे गिरा देती है, जिससे वह दंग रह जाता है।

3 जब उसके पति के लापरवाही से कपड़े पहनने के बावजूद उसे रात के खाने के लिए तैयार होने की उम्मीद है:

Sherni vidya balam

जब विद्या और उसका परिवार दोस्तों के साथ डिनर पर जाने के लिए तैयार हो रहा होता है, तो उसकी सास उसे इतनी लापरवाही से कपड़े पहनने के लिए डांटती है। वहीं उनके पति ने शॉर्ट्स पहन रखे हैं. एक महिला को कैसे कपड़े पहनने चाहिए, इसकी ये उम्मीदें हमारे समाज में अंतर्निहित हैं। विद्या ने अपनी सास और सास को चकरा देने वाली बात को सही ही बताया है।

4 जब उसे अपनी माँ और सास से मातृत्व के बारे में लगातार सवालों से बचना होता है:

विद्या की सास और सास उसे मातृत्व के बारे में सवालों से परेशान करने लगती हैं। विद्या उन्हें बताती है कि उसे बच्चे पैदा करने में कोई दिलचस्पी नहीं है और वह अपना समय पढ़ने, बागवानी और योग जैसे शौक के लिए समर्पित करेगी। वह साबित करती है कि विवाहित महिलाओं के लिए केवल मातृत्व ही एकमात्र चीज नहीं है।

5 जब उसके पति और सास को नहीं लगता कि एक प्रशिक्षित वन अधिकारी होने के बावजूद विद्या के लिए रात में जंगल में जाना सुरक्षित है:

जब जंगल में कोई आपात स्थिति होती है, तो विद्या को रात में जंगल में जाना पड़ता है। उसकी सास और पति को यह मंजूर नहीं है। उन्हें लगता है कि एक प्रशिक्षित वन अधिकारी होने के बावजूद वह खतरे में पड़ सकती है। खुद के लिए एक स्टैंड लेते हुए, विद्या ने उन्हें विश्वास दिलाया कि वह एक असहाय महिला नहीं है जो रात में जंगल में जाने से डरती है, उसके परिवार के लिए बहुत आश्चर्य की बात है।

‘शेरनी’ में विद्या निश्चित रूप से नारीवादी लक्ष्य हैं और वह हमेशा अपने आसपास के लोगों के पितृसत्तात्मक रवैये का करारा जवाब देती हैं। उनका किरदार हर उम्र की महिलाओं के लिए एक बेहतरीन रोल मॉडल साबित हो रहा है।

एक महिला की ताकत और दृढ़ संकल्प के ऐसे बेहतरीन पलों को देखने के लिए आज ही अमेज़न प्राइम वीडियो पर ‘शेरनी’ स्ट्रीम करें।

Leave a Comment