WhatsApp ने बैकलैश के बाद शुरू किया प्राइवेसी कैंपेन

व्हाट्सएप (WhatsApp) ने यूके (UK) में अपना पहला प्रमुख गोपनीयता-केंद्रित विज्ञापन अभियान शुरू किया है।

यह इस साल की शुरुआत में घोषित अपने नियमों और शर्तों में बदलाव के खिलाफ ग्राहकों की प्रतिक्रिया का अनुसरण करता है। मंच ने यह भी कहा कि यह यूके सहित सरकारों के दबाव के खिलाफ खड़ा है, जिस तरह से वह संदेशों को एन्क्रिप्ट करता है, उस पर समझौता करने के लिए। व्हाट्सएप बॉस विल कैथकार्ट ने बीबीसी को बताया कि अधिकारियों को कम के बजाय “अधिक सुरक्षा की मांग” करनी चाहिए।

“लोगों को सुरक्षित रखने का पहला कदम है, आपके पास मजबूत सुरक्षा होनी चाहिए, और हमें लगता है कि सरकारों को तकनीकी कंपनियों को कमजोर सुरक्षा प्रदान करने के लिए प्रोत्साहित करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए,” उन्होंने कहा। “उन्हें प्रोत्साहित करने या यहां तक ​​​​कि जनादेश देने की कोशिश करनी चाहिए कि कंपनियां सबसे मजबूत सुरक्षा प्रदान करें।” मार्केटिंग अभियान अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चलने के लिए तैयार है, जिसकी शुरुआत सोमवार से यूके और जर्मनी में होगी।

व्हाट्सएप एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन का उपयोग करता है, जिसका अर्थ है कि संदेशों को केवल उस डिवाइस पर पढ़ा जा सकता है जो इसे भेजता है और जो डिवाइस इसे प्राप्त करता है। स्वयं व्हाट्सएप – और डिफ़ॉल्ट रूप से इसकी मूल कंपनी फेसबुक – उन्हें देख या बाधित नहीं कर सकता है, और न ही कानून प्रवर्तन कर सकता है। गृह सचिव प्रीति पटेल ने अवैध सामग्री साझा करने के खिलाफ लड़ाई में एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के उपयोग को “स्वीकार्य नहीं” बताया है।

अप्रैल में एक भाषण में उन्होंने कहा कि वह इसे “एक तरह से सार्वजनिक सुरक्षा और बाल सुरक्षा के अनुरूप भी देखना चाहती हैं” लेकिन यह कैसे काम कर सकता है, इस पर विस्तार से नहीं बताया। फेसबुक का कहना है कि वह अपनी अन्य सेवाओं में एन्क्रिप्शन को अधिक व्यापक रूप से लागू करना चाहता है।

WhatsApp-launches-privacy-campaign-after-backlash
Image Courtesy: WhatsApp

व्हाट्सएप पहले से ही मुख्य भूमि चीन में अवरुद्ध है, और यह भारत सरकार पर नए डिजिटल नियमों पर मुकदमा कर रहा है जो इसे अपनी गोपनीयता सुरक्षा का उल्लंघन करने के लिए मजबूर करेगा। इसके दो अरब वैश्विक उपयोगकर्ताओं में से लगभग 400 मिलियन भारत में हैं।

श्री कैथकार्ट ने कहा कि वह “वास्तविकता के साथ रहते हैं” कि अधिक देश भी मंच को अवरुद्ध करने का विकल्प चुन सकते हैं क्योंकि दुनिया भर में तकनीकी क्षेत्र के नियम कड़े हैं।

अवैध सामग्री के खिलाफ लड़ाई

जबकि फर्म संदेशों की सामग्री को नहीं देख सकती है, उसने अन्य उपकरण विकसित किए हैं जो अवैध सामग्री और व्यापक रूप से साझा की गई गलत सूचनाओं को ब्लॉक करने में मदद करते हैं। व्हाट्सएप हर महीने दो मिलियन खातों पर प्रतिबंध लगाता है, और 2020 में प्लेटफॉर्म ने नेशनल सेंटर फॉर मिसिंग एक्सप्लॉइटेड चिल्ड्रन को 300,000 छवियों की सूचना दी, श्री कैथकार्ट ने कहा।

यह संदेश प्राप्तकर्ताओं की रिपोर्ट के संयोजन का उपयोग करके और अनएन्क्रिप्टेड डेटा का उपयोग करके मशीन-लर्निंग का उपयोग करता है जिसे व्हाट्सएप देख सकता है – जैसे कि एक खाता कितने संदेशों को भेजता है और कितने समूहों में शामिल होता है। पहले कई बार अग्रेषित किए जा चुके संदेशों को भी अब फ़्लैग कर दिया गया है, और एक उपयोगकर्ता एक ही संदेश को कितने लोगों के साथ साझा कर सकता है, इसकी सीमाएँ हैं।

नियम और शर्तें भ्रम

जनवरी में, हजारों उपयोगकर्ताओं ने व्हाट्सएप को छोड़ने की धमकी दी, यह गलत सोच रहा था कि यह फेसबुक के साथ मैसेजिंग डेटा साझा करना शुरू कर देगा, इसके नियमों और शर्तों में बदलाव के बारे में एक घोषणा के बाद।

जो लोग अपडेट को स्वीकार नहीं करते हैं, वे कार्यक्षमता खोना शुरू कर देंगे, यह कहा। झूठे दावे थे कि व्यक्तिगत संदेशों की गोपनीयता बदलने वाली थी, और हजारों चिंतित लोग सिग्नल और टेलीग्राम जैसी प्रतिद्वंद्वी सेवाओं के लिए आते थे। वास्तव में परिवर्तन मुख्य रूप से कंपनियों को व्हाट्सएप के माध्यम से भुगतान स्वीकार करने में सक्षम बनाने से संबंधित हैं। विल कैथकार्ट ने कहा कि फर्म ने “भ्रम” की जिम्मेदारी ली है जो घोषणा ने पैदा की थी।

“दोहराने के लिए, हमारे अपडेट में लोगों की व्यक्तिगत बातचीत की गोपनीयता के बारे में कुछ भी नहीं बदला,” उन्होंने कहा।

Leave a Comment