Delhi Jahangirpuri Clash: हनुमान जयंती रैली के दौरान झड़प के बाद 9 घायल, 14 पत्थरबाज़ गिरफ्तार

Delhi Jahangirpuri Clash Updates: शनिवार शाम जहांगीरपुरी में एक हनुमान जयंती जुलूस के दौरान हुई झड़प के बाद दिल्ली पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज की है और 14 लोगों को गिरफ्तार किया है।

उत्तर पश्चिमी दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में शनिवार शाम हनुमान जयंती जुलूस के दौरान दो समुदायों के बीच झड़प हो गई। इसके बाद हुई हिंसा में कई पुलिस कर्मी घायल हो गए। पुलिस के मुताबिक शनिवार शाम करीब छह बजे हुई हिंसा में पथराव किया गया और कुछ वाहनों को आग के हवाले कर दिया गया. स्थिति को नियंत्रण में करने के लिए इलाके में सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया था।

दिल्ली पुलिस ने शनिवार रात घटना की जांच शुरू की। प्राथमिकी दर्ज की गई और 14 लोगों को गिरफ्तार किया गया। इस मामले में नवीनतम घटनाक्रम यहां दिए गए हैं:

अब तक 9 घायल

News 18 के अनुसार, इस घटना (Delhi Jahangirpuri Clash) में कुल नौ लोग घायल हो गए। इसमें आठ पुलिसकर्मी और एक नागरिक शामिल है। घायलों को बाबू जगजीवन राम मेमोरियल अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

एक सब-इंस्पेक्टर को गोली लगी। उसकी हालत स्थिर है।

Delhi Jahangirpuri Clash-1

14 पत्थरबाज़ों की हुई गिरफ्तारी

शनिवार शाम हुई हिंसा (Delhi Jahangirpuri Clash) के सिलसिले में प्राथमिकी दर्ज की गई है और 14 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। 14 में से एक पर गोली चलाने HinduMuslimका आरोप है। उसके पास से इस्तेमाल की गई पिस्टल बरामद कर ली गई है।

आगे की जांच की जा रही है। पुलिस इस बात का पता लगाने की कोशिश कर रही है कि क्या यह झड़प किसी सुनियोजित साजिश का हिस्सा थी या किसी झगड़े के बाद अचानक हुई। दिल्ली के पुलिस आयुक्त ने कहा कि स्थानीय पुलिस घटना की जांच जारी रखेगी, कम से कम अभी के लिए।

Delhi Jahangirpuri Clash

ड्रोन, सीसीटीवी फुटेज का हो रहा है इस्तेमाल

दिल्ली पुलिस घटना (Delhi Jahangirpuri Clash) के मुख्य दोषियों की पहचान के लिए सीसीटीवी फुटेज खंगाल रही है| पुलिस यह देखने के लिए ड्रोन फुटेज का भी इस्तेमाल कर रही है कि क्या घरों की छतों पर पत्थर रखे गए थे।

नया वीडियो

झड़प का एक नया वीडियो सामने आया है जिसमें लोगों को दिल्ली पुलिस के सामने तलवार लहराते देखा जा सकता है।

https://twitter.com/AlphaW01/status/1515353745747447808

सघन पेट्रोलिंग हो रही है Delhi Jahangirpuri Clash के बाद

इस बीच, उत्तर प्रदेश के गौतम बौद्ध नगर में पुलिस हाई अलर्ट पर चली गई और शनिवार शाम को सांप्रदायिक झड़पों के मद्देनजर गहन गश्त की गई।

5 सीआरपीएफ कंपनियां भेजी गईं

सूत्रों के मुताबिक, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने दिल्ली में कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की पांच और कंपनियां तैनात की हैं। शहर के अलग-अलग हिस्सों में पांच सौ जवान तैनात रहेंगे.

सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सीआरपीएफ दिल्ली पुलिस के साथ सहयोग करेगी। रैपिड एक्शन फोर्स की दो कंपनियों को शनिवार को ही तैनात कर दिया गया था।

अमित शाह का आदेश

सूत्रों ने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को पुलिस आयुक्त और विशेष आयुक्त (कानून व्यवस्था) से बात की और उन्हें हिंसा के बाद सभी आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

दिल्ली पुलिस ने केंद्रीय गृह मंत्रालय के शीर्ष अधिकारियों को भी स्थिति से अवगत कराया।

सीएम केजरीवाल की अपील Delhi Jahangirpuri Clash पर

दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि यह घटना बेहद निंदनीय है और सभी से शांति बनाए रखने की अपील की।

उन्होंने कहा कि उपराज्यपाल ने उन्हें आश्वासन दिया था कि शांति सुनिश्चित करने के लिए सभी कदम उठाए जा रहे हैं और दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा।

केजरीवाल ने ट्वीट किया, “दिल्ली के जहांगीरपुरी में शोभायात्रा (जुलूस) पर पथराव की घटना बेहद निंदनीय है। दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होनी चाहिए। सभी से अपील – शांति बनाए रखें और एक-दूसरे का साथ दें।

Leave a Comment