Bharat Jodo Yatra: राहुल गांधी को रघुराम राजन ने बताया सिर्फ बड़े लोगों को ही लोन ही क्यों दिये जाते हैं

राहुल गांधी ने पूछा हिंदुस्तान ने एक व्यक्ति 2 लाख करोड़ तक का लोन ले सकता है तो फिर चंद गिने चुने लोगों को ही बैंक क्यों लोन देती है, जानिए इस पर पूर्व आरबीआई गवर्नर Raghuram Rajan ने क्या कहा ?

कल Raghuram Rajan, राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा में शामिल हुये थे इस बीच दोनों मे काफी देर तक तसल्ली से बात भी हुई, दोनों ने काफी चर्चाएँ की की इंडिया ग्लोबल सुपर पावर कैसे बन सकता है ?

पूरा विडियो देखें और जानें की Bharat Jodo Yatra में राहुल गांधी और Raghuram Rajan के बीच क्या बात हुई ?

Raghuram ने बताया कैसे भारतीय बैंक और सरकार सिर्फ बड़े बीजनेसमेन को ही बढ़ने का मौका देती है और छोटे व्यापारी बड़े नहीं बन पाते हैं।

राहुल गांधी ने कहा एक ही भारत में दो हिंदुस्तान बनते नज़र आ रहे हैं – जो किसान और गरीब हैं उनका एक अलग हिंदुस्तान बन रहा है और जो अमीर 10-15 बिजनेसमेन हैं उनका एक अलग हिंदुस्तान बनते दिख रहा है ।

आगे Raghuram Rajan ने बताया की कैसे लोअर मिडल क्लास इस हालत में पीस रहा है ।

Bharat Jodo Yatra Raghuram Rajan
Youtube: Bharat Jodo Yatra

Raghuram Rajan ने बताया बेरोजगारी बढ़ रही है, कर्ज़ बढ़ रहा है, सरकार रेपोरेट बढ़ा रही है जिससे हर तरीके के लोन और क्रेडिट्स का ब्याज दर भी बढ़ रहा है। उन्होने ने आगे बताया की बड़े बिजनेस भी अच्छे हैं और छोटे बिजनेस भी पर देश में या किसी भी सैक्टर में मोनोपोली अच्छी नहीं है इससे चीजों के रेट बढ़ते हैं और इन्फ़्लेशन भी बढ़ता है ।

रघुराम राजन ने भारतीय शिक्षा व्यवस्था में कमियों को भी गिनाया । राहुल गांधी की ये Bharat Jodo Yatra इस वक्त राजस्थान में है और जल्दी ही राहुल गांधी पंजाब से होते हुए हिमांचल और जम्मू कश्मीर जाएँगे। इस बीच इस यात्रा से काफी नेता, अभिनेता और सोश्ल activist जुडते जा रहे हैं।

आपको क्या लगता है क्या देश में ऐसे हालत हैं, हमें अपनी राय कमेन्ट में बताइये ।

Leave a Comment