टीकाकरण पर अनिश्चितता विदेश में अध्ययन के लिए न्यू अपडेट

अमेरिकी शिक्षा प्रणाली सरकार से स्वतंत्र रूप से संचालित होने के साथ, जब कोविड टीकाकरण की बात आती है, तो विश्वविद्यालय अलग-अलग रणनीति अपना रहे हैं।

बेंगलुरु निवासी अनुषा हेगड़े (अनुरोध पर नाम बदला गया) को एक अमेरिकी विश्वविद्यालय में मास्टर इन फाइनेंस में प्रवेश मिल गया है। उसे फॉल सेमेस्टर में शामिल होना था, जो अगस्त-सितंबर 2021 में शुरू होता है, लेकिन अनिश्चितता से अधिक टीकाकरण और यात्रा मानदंडों के कारण जनवरी 2022 सत्र में उसका प्रवेश स्थगित कर दिया है। शुक्र है कि विश्वविद्यालय ने उसके अनुरोध को स्वीकार कर लिया है।

मुंबई की साक्षी पेटकर (बदला हुआ नाम), जिन्हें अमेरिका में एक लिबरल आर्ट्स के स्नातक पाठ्यक्रम में प्रवेश मिला है, वे भी अपने कार्यक्रम के लिए समय पर टीका लगवाने को लेकर चिंतित हैं, भारत में 18-44 के लिए कोविड टीकाकरण की धीमी गति को देखते हुए आयु वर्ग।

यूएस, यूके और कनाडा के विश्वविद्यालयों में फॉल सेमेस्टर के दौर के साथ, भारतीय छात्र बाहर निकलने की तलाश में इन सवालों से जूझ रहे हैं:

  • क्या कैंपस में पहुंचने से पहले कोविड-19 का टीका लगवाना अनिवार्य है?
  • यदि हां, तो उन लोगों के बारे में क्या जिनका या तो टीकाकरण नहीं हुआ है या जिन्होंने भारत बायोटेक का COVID-19 वैक्सीन, कोवैक्सिन लिया है, जिसे अभी तक विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा अनुमोदित नहीं किया गया है? (कंपनी ने डब्ल्यूएचओ की मंजूरी के लिए आवेदन किया है और उम्मीद है कि यह जुलाई-सितंबर 2021 तक पूरा हो जाएगा।)

अमेरिका और कनाडा ने स्पष्ट किया है कि इन गंतव्यों की यात्रा के लिए टीकाकरण अनिवार्य नहीं है। यूएस के प्रवक्ता निक नोवाक कहते हैं, “अमेरिका में प्रवेश करने के लिए टीकाकरण के प्रमाण की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, उड़ान के प्रस्थान के 72 घंटों के भीतर नकारात्मक कोविड -19 परीक्षा परिणाम का प्रमाण, अमेरिका की हवाई यात्रा के लिए आवश्यक है।” महावाणिज्य दूतावास, मुंबई।

जो छात्र 1 अगस्त, 2021 को या उसके बाद अपना कार्यक्रम शुरू करेंगे, वे अपने कार्यक्रम के शुरू होने से 60 दिन पहले तक त्वरित वीजा नियुक्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं और अपने कार्यक्रम की शुरुआत की तारीख से 30 दिनों के भीतर अमेरिका की यात्रा कर सकते हैं।

टीकाकरण किया जाना है या नहीं

संघीय सरकार से स्वतंत्र रूप से संचालित होने वाली अमेरिकी शिक्षा प्रणाली के साथ, जब कोविड टीकाकरण की बात आती है, तो विश्वविद्यालय अलग-अलग रणनीति अपना रहे हैं।

उदाहरण के लिए, कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, बर्कले में बर्कले अंतर्राष्ट्रीय कार्यालय के निदेशक इवोर इमैनुएल का कहना है कि विश्वविद्यालय छात्र को FDA-अनुमोदित वैक्सीन प्रदान करने पर विचार कर रहा है।

उन्होंने कहा कि छात्रों को टीके या किसी परीक्षण का खर्च नहीं उठाना पड़ेगा।

इमैनुएल कहते हैं, “अंतर्राष्ट्रीय छात्रों को अमेरिका में प्रवेश करने से पहले टीकाकरण की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन यदि वे कर सकते हैं तो उन्हें एक प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।”

“जिन लोगों को टीका लगाया गया है, उनके लिए विश्वविद्यालय डब्ल्यूएचओ द्वारा अनुमोदित टीकों को मान्यता देगा … इस समय, राष्ट्रीय हित अपवाद के तहत, भारतीय छात्र 1 अगस्त से शुरू होने वाले वीजा प्राप्त करने के बाद या इससे अधिक नहीं के बाद अमेरिका की यात्रा करने के लिए पात्र हैं। उनके कार्यक्रम की शुरुआत से 30 दिन, “उन्होंने आगे कहा।

“अभी हम जिस चुनौती का सामना कर रहे हैं, वह यह है कि भारत में अमेरिकी दूतावास और वाणिज्य दूतावास कोविड में नवीनतम उछाल के कारण बंद हैं,” वे कहते हैं।

मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, या एमआईटी ने इस बीच फैसला किया है कि प्रत्येक नामांकित छात्र को सीओवीआईडी ​​​​-19 के खिलाफ पूरी तरह से टीका लगाया जाना चाहिए। यह आवश्यकता नव नामांकित और निरंतर MIT अंतर्राष्ट्रीय छात्रों पर भी लागू होती है। संस्थान ने कहा, “एमआईटी मेडिकल (यह एमआईटी समुदाय की स्वास्थ्य संबंधी जरूरतों को पूरा करता है) उन छात्रों के संपर्क में रहेगा जो अपनी कक्षाओं / कार्यक्रम की शुरुआत की तारीख से पहले टीकों का उपयोग करने में असमर्थ हैं।”

“सबसे अधिक संभावना है, जैसे ही वे परिसर में पहुंचते हैं, उन्हें टीकाकरण की आवश्यकता होगी। यदि एमआईटी के पास एक टीका उपलब्ध है (मैसाचुसेट्स के राष्ट्रमंडल द्वारा निर्धारित), तो छात्र परिसर में बिना किसी कीमत के टीकाकरण कर सकेंगे। छात्रों को किसी फार्मेसी में या राज्य के माध्यम से नियुक्ति के लिए पंजीकरण करने की आवश्यकता होगी (सबसे अधिक संभावना एमआईटी प्रायोजित बीमा द्वारा कवर की जाती है। एक बार परिसर में, कोई भी आवश्यक कोविड -19 परीक्षण मुफ्त है,” यह जोड़ा।

कनाडा के रोटमैन स्कूल ऑफ मैनेजमेंट में, भारतीय छात्रों को उतरने से पहले टीकाकरण की आवश्यकता नहीं है।

हालांकि, टीकाकरण वाले छात्रों को किसी भी प्रवेश प्रतिबंध, परीक्षण या संगरोध से छूट नहीं है, एमबीए कार्यक्रमों के लिए स्कूल के वाइस डीन जोसेफ मिलनर कहते हैं।

“कनाडा में प्रवेश करने के लिए एक नकारात्मक आणविक परीक्षण (आरटी-पीसीआर या इसी तरह) की आवश्यकता है या उचित दस्तावेज है कि उनके पास एक हल किया गया कोविड -19 संक्रमण है। कनाडा सरकार से आने वाले सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए एक अनिवार्य संगरोध सहित अतिरिक्त आवश्यकताएं हैं। सरकार द्वारा अनुमोदित होटल, जिसे छात्रों को अवश्य मिलना चाहिए,” मिलनर कहते हैं।

किस वैक्सीन को मान्यता दी गई है?

लेकिन क्या होगा अगर किसी छात्र को भारत बायोटेक के कोवैक्सिन का टीका लगाया गया है, जो अभी तक डब्ल्यूएचओ की आपातकालीन उपयोग सूची (ईयूएल) का हिस्सा नहीं है?

“कनाडाई सरकार की वेब साइट के अनुसार, कोविशील्ड कनाडा में स्वीकृत है, जबकि कोवाक्सिन के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है, जो उन भारतीय छात्रों के लिए बहुत भ्रम पैदा कर रहा है जो कनाडा के विश्वविद्यालयों में आवेदन करना चाहते हैं,” विभा कागज़ी, संस्थापक और सीईओ कहते हैं रीचआईवी डॉट कॉम, मुंबई स्थित करियर कंसल्टेंसी।

इस बीच, महाराष्ट्र और तेलंगाना जैसे राज्य उड़ान भरने के इच्छुक छात्रों के लिए प्राथमिकता पर मुफ्त टीकाकरण प्रदान कर रहे हैं। और भारत में सलाहकार छात्रों को सलाह दे रहे हैं कि वे या तो अपने विश्वविद्यालयों तक पहुंचें ताकि वे अपनी वैक्सीन आवश्यकताओं और कक्षा बनाम दूरस्थ शिक्षा विकल्पों की जांच कर सकें, या जनवरी में उनके शामिल होने को टाल दें।

Leave a Comment