Microsoft 2025 में Windows 10 के लिए सहयोग समाप्त करेगा | महत्वपूर्ण जानकारी

माइक्रोसॉफ्ट Microsoft के अपडेटेड विंडोज लाइफसाइकिल फैक्ट शीट में कहा गया है कि कंपनी 10 अक्टूबर, 2020 को विंडोज 10 होम, प्रो, प्रो फॉर वर्कस्टेशन और प्रो एजुकेशन के लिए सपोर्ट खत्म कर देगी।

Microsoft ने घोषणा की है कि वह 2025 में Windows 10 के लिए समर्थन समाप्त कर देगा। कंपनी की अद्यतन Windows जीवनचक्र तथ्य पत्रक में कहा गया है कि कंपनी 14 अक्टूबर, 2025 को Windows 10 Home, Pro, Pro for Workstations, और Pro Education के लिए समर्थन छोड़ देगी। इसका अर्थ है कि अमेरिका स्थित टेक दिग्गज उस तारीख के बाद कोई और अपडेट और सुरक्षा सुधार जारी नहीं करेगी।

जब माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 10 लॉन्च किया, तो उसने कहा कि यह विंडोज का आखिरी वर्जन होगा। लेकिन, कंपनी के हालिया टीज़र ने पुष्टि की कि वह इस महीने के अंत तक विंडोज 11 लॉन्च करेगी। इसने अपनी वेबसाइट पर एक नया इवेंट लिस्ट किया है, जो 24 जून को होगा। इवेंट में कंपनी ‘नेक्स्ट फॉर विंडोज’ आने वाली हर चीज को हाइलाइट करेगी।

Microsoft-Windows-10-in-2025

इवेंट की शुरुआत 8:30 PM IST से होगी। माइक्रोसॉफ्ट ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल के जरिए इस खबर की पुष्टि की है। माइक्रोसॉफ्ट बिल्ड 2021 इवेंट में, कंपनी के सीईओ सत्या नडेला ने पुष्टि की कि अगली पीढ़ी का विंडोज अपडेट पिछले एक दशक में सबसे महत्वपूर्ण होगा।

“जल्द ही हम डेवलपर्स और रचनाकारों के लिए अधिक से अधिक आर्थिक अवसर को अनलॉक करने के लिए पिछले दशक के विंडोज़ के सबसे महत्वपूर्ण अपडेटों में से एक साझा करेंगे। मैं पिछले कई महीनों से इसे स्वयं होस्ट कर रहा हूं, और मैं विंडोज़ की अगली पीढ़ी के बारे में अविश्वसनीय रूप से उत्साहित हूं, “नडेला ने कहा। कहा जाता है कि विंडोज 11 को एक प्रमुख यूआई ओवरहाल मिलेगा।

जहां तक ​​विंडोज 10 की सेवानिवृत्ति का संबंध है, ऐसा लगता है कि यह विंडोज संस्करण 2025 से अधिक समय तक चल सकता है क्योंकि लोगों को विंडोज 7 से अपग्रेड करने में काफी समय लगता है। माइक्रोसॉफ्ट लोगों को नए ऑपरेटिंग सिस्टम पर माइग्रेट करने के लिए अतिरिक्त समय देगा।

Leave a Comment