स्वस्थ खाने से बढ़ेगी इम्युनिटी सेलिब्रिटी ट्रेनर प्रशांत कहते हैं सप्ताह में चार बार कसरत करें

Prashant Sawant वह इस बात पर भी जोर देते हैं कि किसी को भोजन नहीं छोड़ना चाहिए, और दो भोजन के बीच कम से कम तीन घंटे का अंतर रखना चाहिए।

कोविड 19 की दूसरी लहर की चपेट में आने के बाद, देश के कई हिस्सों में एक और तालाबंदी की घोषणा की गई। जबकि हम सभी घर में बंद हैं, ऐसे समय में यह महत्वपूर्ण है कि हम अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर भी ध्यान दें। पिंकविला से एक्सक्लूसिव बातचीत में सेलिब्रिटी फिटनेस ट्रेनर प्रशांत सावंत सुझाव देते हैं कि घर पर रहने के बावजूद कोई कैसे फिट रह सकता है। प्रशांत (Prashant Sawant)को लगता है कि खुश और स्वस्थ महसूस करने के लिए वर्कआउट करना महत्वपूर्ण है। सावंत कहते हैं, “सप्ताह में कम से कम 4 बार कसरत कर सकते हैं ताकि वे मजबूत हो जाएं और बीमार न पड़ें, जो बदले में आपको वायरस से लड़ने की क्षमता देगा।”

वह कहते हैं कि एक अच्छी कसरत आपको और आपके दिमाग को मजबूत बनाएगी। “कोई भी कसरत, योग और ध्यान के किसी भी रूप का विकल्प चुन सकता है। आज के समय में स्वास्थ्य ही धन है – इसलिए वर्कआउट करते रहें, खुद को हाइड्रेट रखें, बाहर न जाएं, हंसें, कुछ अच्छे विचारों पर चर्चा करें और कुछ खुशनुमा चीजें देखें। आज खुद के साथ फिर से जुड़ने का सबसे अच्छा समय है, इसलिए भविष्य के लिए भी योजना बनाएं, ”प्रशांत कहते हैं, जो शाहरुख खान, वरुण धवन, अजय देवगन और प्रियंका चोपड़ा को कई अन्य लोगों के बीच प्रशिक्षित करते हैं।

प्रशांत आगे कहते हैं कि स्वस्थ खाने से आपकी प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ेगी, और साथ ही एक फूड डे प्लान भी सुझाते हैं। “आप अपने दिन की शुरुआत फलों के साथ ओट्स जैसे अच्छे अनाज से कर सकते हैं और दोपहर में नारियल पानी पी सकते हैं। घर का बना, उच्च प्रोटीन और कम कार्ब वाला भोजन खाएं, जिसमें कम वसा वाला पनीर, टोफू, पत्तेदार सब्जियां और उच्च रेशेदार सब्जियां जैसे फूलगोभी और गोभी शामिल हो सकते हैं। मांसाहारी चिकन या मटन का विकल्प चुन सकते हैं। रात के खाने के लिए अति न करें, सलाद जैसे मूल भोजन का विकल्प चुनें, और यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो कार्ब्स से बचें। मैं हमेशा इस बात पर जोर देता हूं कि किसी को भी खाना नहीं छोड़ना चाहिए, क्योंकि इससे आप कमजोर महसूस कर सकते हैं। साथ ही दो भोजन के बीच कम से कम तीन घंटे का अंतर रखें। इसके अतिरिक्त, अधिक प्रतिरक्षा बूस्टर जैसे अदरक का पानी पिएं, आप बेहतर महसूस करेंगे, ”प्रशांत ने संकेत दिया।

Leave a Comment