Avatar The Way of Water Review: ये वीएफ़एक्स नहीं रियल है और क्लाइमैक्स में गड़बड़ी है

Avatar The Way of Water Review:2009 के बाद फिर से जेम्स केमरून (James Cameroon) Avatar The Way of Water में बम फोड़ दिये हैं । जी हाँ अवतार 2 (Avatar 2) रिलीजी हो चुका है और हमने इसका मॉर्निंग शो देख भी लिया है, और अगर सिम्पल एक वर्ड में बोला जाये तो मूवी एक ‘एक्सपिरियन्स’ है, जिसे हर किसी को लाइफ में एक बार तो देखना ही चाहिए। फिल्म के वीएफ़एक्स इसकी जान हैं जो आपको हर एक छोटी से छोटी चीजों में दिख जाएगा । वहीं कैरेक्टर्स के एमोशन्स आपको इतने लंबे फिल्म से बांधे रखते हैं । तो आइये और शुरू करते हैं आज का रिवियू, इस 3 घंटे 12 मिनट लंबे फिल्म में आखिर क्या है और आपको ये IMAX 3D में ही क्यों देखनी चाहिए ।

तो Avatar The Way of Water की शुरुआत भी वहीं से होती है जहां अवतार मूवी खत्म हुई थी, यानि जैक सूली जो की आधा ह्यूमन और आधा नावी रेहता है। वो पेंडोरा नाम के ग्रह के एलियन्स के साथ मिलकर हयूमन्स से लड़ता है, और लास्ट में फिल्म के मेन विलन यानि कर्नल क्वारिच को डिफिट करके हयूमन्स को पेंडोरा से भागा देता है ।

अवतार में लास्ट में कर्नल क्वारिच को मरते हुये दिखाया जाता है पर Avatar The Way of Water में वो वापस आ चुका है जैक और उसकी फॅमिली से बदला लेने, और इस सिक्वल की मेन कहानी यही है .

Avatar the Way of Water Review-3

मेंने ऑलरेडी काफी spoiler दे दिया है, तो आप इस पोस्ट को आगे अपने रिस्क पर ही पढ़ना

तो Avatar The Way of Water की कहानी, अवतार के आगे फ्यूचर की है । अब जैक और ‘नेत्री’ के चार बच्चे हैं जिसमें से एक adopted है और एक पूरा ह्यूमन है । इस बार कहानी पेंडोरा के ही अंडर वॉटर वर्ल्ड की है और फिल्म के 40% से ज्यादा सीन अंडर वॉटर ही हैं, लेकिन एक-एक फ्रेम को देखकर लगेगा की हाँ भाई 2000 करोड़ की फिल्म है । फिल्म में पैसा पानी की तरह ऐसे ही नहीं बहाया गया है ।

Avatar the Way of Water-2
Avatar the Way of Water | 20th Century Fox

तो हयूमन्स को पेंडोरा से भगाने के बाद जैक अपने लाइफ में आगे बढ़ चुका है । अब वो एक कंप्लीट अवतार है उसके हँसते खेलते बच्चे भी हैं लेकिन कर्नल वापस आ चुका है,अपनी ही मौत का बदला लेने के लिए। तो कर्नल को हराने के लिए जैक पेंडोरा के ही अंडरवॉटर एलिएन्स से मदद मांगने जाता है फिर कहानी में काफी ट्विस्ट्स और टर्न्स हैं जो आपको 3 घंटे तक बांधे रखते हैं । यहाँ तक की इनटर्वल में भी आप अपनी कुर्सी से उठेंगे नहीं ।

Avatar The Way of Water का वीएफ़एस कैसा है ?

अगर फिल्म के Vfx की बात की जाए तो वीएफ़एक्स जो हैं असली से जादा रियलिस्टिक लगते हैं, हर एक फ्रेम आपको एक अलग ही एक्सपिरियन्स देंगे । छोटे बच्चों से लेकर जानवर और मेन केरेक्टर सभी आपको लगेगा की रियल हैं । फिल्मों में अंडरवॉटर सींस फिल्माने में या बनाने में काफी दिक्कतें आती हैं। आपने देखा होगा की आदिपुरुष के अंडर वॉटर सीन में कैसा कचरा वीएफ़एक्स क्रिएट किया गया था । पर Avatar The Way of Water में अंडर वॉटर सींस आपको एक अलग ही अनुभव देते हैं । ये इतने रियल फील होते हैं की IMAX-3D में आपको कभी-कभी पानी के अंदर सफ़ोकेशन भी फील हो सकता है ।

कास्ट्स ने एक्टिंग कैसी की है ?

अगर कैरक्टर की बात करें तो इसमे एक प्लस और माइनस पॉइंट दोनों है सभी कास्ट का मोशन-कैप्चर और परफॉर्मेंस दोनों ही आउट ऑफ द वर्ल्ड है, पर यही इस फिल्म का माइनस पॉइंट भी है, कैसे ? मैं आपको बताता हूँ । एक्चुअल्ली एक टाइम पर आके इतने ज्यादा कैरक्टर हो जाते हैं की सबको याद रखने के चक्कर में आप कन्फ्युज होने लगते हो ।

Avatar the Way of Water Review-3
Jack Sully with Kids in Avatar the Way of Water

इस फिल्म में दूसरा माइनस पॉइंट जो मुझे लगा वो है क्लाइमैक्स में विलन की कमी, वैसे फाइट सीक्वेंस और वीएफ़एक्स बहुत बेहतरीन हैं पर जैसे अवतार में जब हयुमन्स को नावी हरा देते हैं तो दिल को एक सुकून मिलता है और फिल्म को एक पर्फेक्ट एंडिंग भी । पर Avatar The Way of Water का क्लाइमैक्स उस लेवेल का नहीं है, जिससे थोड़ी निराशा हो सकती है, 3 घंटे बैठने के बाद आप एक अच्छे क्लोज़र की उम्मीद करते हो पर ये फिल्म आपको यहाँ पर निराश कर देती है, पर हो सकता है यही स्ट्रेटेजी हो। जेम्स केमरून अवतार 3, 4 और 5 में के रूप में कहानी को और एकस्पेंड करना चाह रहे हों, इसीलिए आपको एक सवाल के साथ ये फिल्म लास्ट में छोड़ देती है ।

खैर मुझे तो फिल्म बहुत ही ज्यादा अच्छी लगी और ऐसा फील मुझे लास्ट बार Avenger: Endgame देख के मिला था क्योंकि मेंने अवतार कभी 3D में नहीं देखि थी । पर Avatar The Way of Water कई मामलों में Avenger: Endgame से भी जायदा अच्छा एक्सपिरियन्स देती है, और आपको ये फिल्म पुरे फैमिली के साथ देखनी चाहिए ये एक फैमिली इंटरटैनमेंट फिल्म है।

आपको ये रिवियू कैसा लगा लगा हमें कमेन्ट में जरूर बताइये ।

Leave a Comment