Varun Dhawan की अगली फिल्म उनके करियर को क्यों बना या बिगाड़ सकती है?

Varun Dhawan की अगली फिल्म: जुगजुग जीयो के बॉक्स ऑफिस पर खराब प्रदर्शन के बाद, यह कहना गलत नहीं होगा कि वरुण धवन (Varun Dhawan) का करियर बर्फ पर है। जुगजुग जीयो प्रमोशन में कलाकारों ने भारत भर के विभिन्न शहरों का दौरा किया।

कई मौकों पर नच पंजाब में नृत्य किया (कई बार, बीच में कहीं नहीं), और यहां तक ​​​​कि इंस्टाग्राम प्रभावितों के साथ भी सहयोग किया। एक प्रचार अभियान के बावजूद, जो स्टेरॉयड पर उच्च चल रहा था।

फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कोई छाप नहीं छोड़ी और IMDB के अनुसार (अब तक) 56.7 करोड़ रुपये की कमाई की। चीजों को परिप्रेक्ष्य में रखने के लिए, अक्षय कुमार की बच्चन पांडे और सम्राट पृथ्वीराज, जिन्हें बॉक्स ऑफिस पर आपदा माना जाता है, ने क्रमशः 69.5 करोड़ रुपये और 91.4 करोड़ रुपये की कमाई की।

नतीजतन, जुगजुग जीयो, वरुण धवन (Varun Dhawan) के करियर की लगातार चौथी फ्लॉप है, पहली कलंक (2019: 146.31 करोड़ रुपये), स्ट्रीट डांसर 3 डी (2020: 91 करोड़ रुपये), और कुली नंबर 1, एक ओटीटी रिलीज़ है। जिसे आलोचकों ने ठुकरा दिया था।

Varun Dhawan

कहने की जरूरत नहीं है कि वरुण (Varun Dhawan) की बॉलीवुड बैलेंस शीट प्रभावशाली नहीं दिखती है। उनकी आखिरी अच्छी हिट 2018 में थी – सुई धागा (अनुष्का शर्मा अभिनीत) जिसने बॉक्स ऑफिस पर 125.09 करोड़ रुपये की कमाई की। अक्टूबर, 2018 में भी रिलीज़ हुई, एक मध्यम सफलता थी।

जुड़वा 2, जिसमें वरुण दोहरी भूमिका में थे, धवन की आखिरी बॉक्स ऑफिस हिट थी। जुगजुग जीयो के बॉक्स ऑफिस पर खराब प्रदर्शन के बाद, यह कहना गलत नहीं होगा कि वरुण धवन (Varun Dhawan) का करियर बर्फ पर है।

वह एक चौराहे पर खड़ा होता है, जहां अगर उसकी अगली फिल्म सफल होती है, तो वह पिछली चार फिल्मों से अपनी फिल्मोग्राफी और अपनी कला को हुए नुकसान की भरपाई कर सकता है। हालांकि, अगर यह विफल रहता है, तो यह उनके करियर और बड़े पैमाने पर उनकी सार्वजनिक धारणा पर खतरनाक प्रभाव डाल सकता है।

बॉक्स ऑफिस इंडिया पर एक सूची अभिनेताओं को उनके पूरे करियर में दी गई हिट की संख्या के आधार पर रैंक करती है। शीर्ष स्थान अक्षय कुमार, शाहरुख खान और सलमान खान द्वारा लिया गया है।

सूची में वरुण धवन (Varun Dhawan) का स्थान 22 वें स्थान पर है, जो इमरान हाशमी से कम है, जिनकी आखिरी सेमी-हिट राज़ 3 थी, जो 2012 में सिनेमाघरों में आई थी।

यहां तक ​​​​कि बॉबी देओल भी, जिनका करियर एक स्ट्रिंग के बाद समाप्त हो गया है। फ्लॉप की सूची में वरुण की तुलना में उच्च स्थान पर है। हालाँकि, वरुण की हालिया फ्लॉप और उनकी सफलता की कमी मुख्य समस्या नहीं है। इस पर अभिनेता की प्रतिक्रिया अधिक चिंताजनक है।

जब वरुण से जुगजुग जीयो प्रमोशन के दौरान एक फिल्म कंपेनियन साक्षात्कार में उनकी फिल्मों के खराब प्रदर्शन के बारे में पूछा गया, तो अभिनेता न केवल रक्षात्मक थे बल्कि उन्हें लगभग खारिज कर दिया था।

तीन फिल्मों के निराशाजनक प्रदर्शन की याद दिलाए जाने पर वरुण ने पत्रकार को ठीक करते हुए कहा, ‘उनमें से दो फ्लॉप रहीं- कलंक और स्ट्रीट डांसर 3डी’। उन्होंने आगे कहा, ‘स्ट्रीट डांसर 3डी महामारी में तीसरा सबसे बड़ा ग्रॉसर था,’ जो यह कहने के बराबर है कि ‘मैं उस दौड़ में तीसरे स्थान पर आया जहां केवल पांच लोग दौड़ रहे थे’।

वरुण ने न केवल इस तथ्य को खारिज किया कि उनकी फिल्में दर्शकों पर छाप छोड़ने में विफल रहीं बल्कि उनमें से कुछ का बचाव भी किया। गौरतलब है कि स्ट्रीट डांसर 3डी देश में देशव्यापी लॉकडाउन के दो महीने पहले 24 जनवरी 2020 को रिलीज हुई थी और सिनेमाघरों को बंद कर दिया गया था।

उसी साक्षात्कार में, वरुण ने इस बारे में बात की कि कैसे उन्होंने ‘फ्लॉप’ दिखाया और दावा किया कि हर्षवर्धन कपूर ने समानांतर सिनेमा आंदोलन शुरू किया था, लेकिन यह चर्चा एक और दिन के लिए है।

और पढ़े:जाने वरुण धवन (Varun Dhawan) की लाइफस्टाइल बेहद आलिशान ज़िन्दगी जीते हैं

वरुण (Varun Dhawan) ने यह भी कहा कि ‘दक्षिण की फिल्में भी फ्लॉप रहीं’ जब उनसे मीडिया से बातचीत में बॉलीवुड फिल्मों के खराब प्रदर्शन के बारे में पूछा गया – एक बयान जो कम से कम कहने के लिए टोन-डेफ है।

जबकि एक अभिनेता हमेशा खराब विकल्पों और गैर-प्रदर्शन वाली फिल्मों के इर्द-गिर्द काम कर सकता है, यह रवैया, अहंकार और अभिमान है जिसे रचनात्मक आलोचना को स्वीकार करने के लिए तय करने की आवश्यकता है। यह आत्म-जागरूकता और भ्रम की कमी है जो वरुण धवन (Varun Dhawan) को भारी पड़ सकती है।

ऐसा लगता है कि वरुण न केवल इस बात से संपर्क से बाहर हैं कि आम जनता उन्हें कैसे मानती है, बल्कि खुद को मुख्यधारा के हिंदी फिल्म नायक के रूप में भी बहुत अधिक महत्व देती है।

जबकि धवन के अगले शीर्षक भेड़िया का फिल्मांकन और संपादन पूरा हो गया है (और, एक तरह से, इसकी किस्मत पहले ही सील कर दी गई है), फिल्म वरुण के करियर के भाग्य का फैसला करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

जबकि उभरे हुए बाइसेप्स और सूजे हुए पेक्स के साथ छेनी वाला शरीर होना बुरा नहीं है, एक अभिनेता के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण यह है कि – अनुमान लगाने के लिए कोई बिंदु नहीं – अच्छी तरह से कार्य करें।

Leave a Comment