shabana azmi के पिता कैफी आजमी और शौकत की लव स्टोरी

Must Read

दादी के दम से चौंक गई दुनिया, कोबरा को पूँछ पकड़ कर फेंका

सोशल मीडिया पर वायरल हुई दादी की वीडियो को बहुत पसंद किया जा रहा है| 2 लाख से भी...

1 जून से बदल जाएंगे रेलवे, LPG, राशन कार्ड और विमान सेवा से जुड़े ये 5 नियम

जैसे की हम सभी जानते हैं की चौथा lockdown भी खत्म होने वाला है,और 31 मई को चौथा lockdown...

Mansoon 2020: 1 जून को भारत में दस्तक देगा मानसून, मौसम विभाग ने जताई संभावना

भारतीय मौसम विभाग के वैज्ञानिकों ने अनुमान लगाया है कि 1 जून को देश के केरल राज्य में दक्षिण...
- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

संगीत का शौक रखने वाला कौन ऐसा शख्स होगा जो कैफी आजमी (kaifi azmi) को नहीं जानता होगा। हिंदी फिल्मों के लिए उनके लिखे गीतों को सुनने के बाद आज भी रूह को जो सुकून मिलता है। वह करिश्मा शायद ही किसी और गीतकार के गानों में मिलता होगा। आइए आज हम आपको कैफी आजमी और शौकत आजमी (shaukat azmi)  की लव स्टोरी का वह शुरुआती किस्सा सुनाते हैं, जहां से इन दोनों में पहले टकरार हुई।

उसके बाद प्यार हुआ और यह आगे चलकर विवाह में तब्दील हो गया। जी हां वर्ष 1960 के दशक की फिल्मों में जिस तरह से हीरो-हीरोइन के बीच पहले झगड़ा और फिर प्यार होता था। ठीक उसी तरह से इन दोनों के बीच भी पहले नोकझोक फिर प्यार हुआ था।
दरअसल इन दोनों शख्सियत की मुलाकात एक मुशायरे के दौरान पहली बार हुई थी। यह मुशायरा हैदराबाद में चल रहा था। उसमें कैफी आजमी ने अपनी नज्म उठ मेरी जान मेरे साथ चलना है तुझे सुनाई थी। बताया जाता है कि जब यह नज्म कैफी आजमी ने सुनानी शुरू की तो शौकत यह अच्छी नहीं लगी और उन्होंने कहा कि यह कैसा बदतमीज शायर है जो उठ मेरी जान बोल रहा है। उठिये मेरी जान बोलने में क्या दिक्कत थी। खैर यह नज्म जब पूरी हुई तो पूरा हाल तालियों की गडग़ड़ाहट से गूंज उठा और कुछ देर पहले तक खफा दिखने वाली शौकत का भी दिल आजमी पर आ गया। इसके बाद दोनों में बातचीत हुई और सिलसिला आगे बड़ा तो यह प्यार और फिर शादी में तब्दील हो गया। बताया जाता है कि शादी के बाद उनको एक बेटा हुआ, जिसकी कुछ दिनों बाद मृत्यु हो गई, इसके बाद वह लखनऊ में जाकर रहने लगे। इसी बीच शौकत फिर गर्भवती हुई लेकिन उसी समय कम्युनिस्ट पार्टी ने गर्भपात कराने का फरमान जारी कर दिया। हालांकि कैफी शौकत को लेकर अंडर ग्राउंड हो गए।

View this post on Instagram

Happy #Fathers Day

A post shared by Shabana Azmi (@azmishabana18) on

बताते हैं कि उस समय उनके पास इतने पैसे भी नहीं थीे कि शौकत की डिलीवरी करा सकें। इसके बाद शौकत अपनी मां के पास हैदराबाद चली गईं, यहां उन्होंने एक प्यारी और खूबसूरत बेटी को जन्म दिया जिसे आज हम शबाना आजमी के नाम से जानते हैं। इसके बाद कैफी ने सबसे पहला गीत बुजदिल फिल्म के लिए लिखा था। जिसके बोल थे, रोते-रोते बदल गई रात इस गीत के साथ ही फिलमों में गाने लिखने का सिलसिला शुरू हुआ तो फिर आगे ही बढ़ता चला गया। इसके बाद उन्होंने फिल्म कागज के फूल, हिंदुस्तान की कसम, हंसते जख्म, आखिरी खत, हीर रांझा जैसे फिल्मों के लिए कई शानदार गीत लिखे। जिन्हें आज भी लोग अक्सर गुनगानते रहते हैं।

गूगल ने डूडल बनाकर दी श्रद्धांजलि

हिंदी फिल्मों के सबसे लोकप्रिय गीतकार कैफी आजमी की आज जयंती है। उनका जन्म 14 जनवरी 1919 को आजमगढ़ में हुआ था। उन्होंने हिंंदी फिल्मों के लिए गई प्रसिद्ध गजलें और गीत लिखे हैं। उन्हें श्रदधांजलि देने के लिए गूगल ने डूडल बनाया है। जिसमें उन्हें माइक लिए हुए दिखाया गया है। कर चले हम फिदा जान ओ तन साथियों उनका प्रसिद्ध गीत है जो आज भी पंद्रह अगस्त, 26 जनवरी के दिन हर गली में सुनाई देता है। कैफी आजमी ने पहली किताब झनकार लिखी थी जो 1943 में आई थी। उन्होंने 11 साल की उम्र में अपनी पहली कविता लिखी थी। उनका असली नाम अख्तर हुसैन रिजवी था। भारत सरकार की तरफ से उन्हें पद्म श्री, पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था। इतना ही नहीं उन्हें साहित्य अकादमी पुरस्कार के अलाा फिल्म फेयर अवार्ड से भी नवाजा गया था। उनकी पुत्री शबाना आजमी ने भी बालीवुड की दुनिया में काफी नाम कमाया है।

 

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest News

दादी के दम से चौंक गई दुनिया, कोबरा को पूँछ पकड़ कर फेंका

सोशल मीडिया पर वायरल हुई दादी की वीडियो को बहुत पसंद किया जा रहा है| 2 लाख से भी...

1 जून से बदल जाएंगे रेलवे, LPG, राशन कार्ड और विमान सेवा से जुड़े ये 5 नियम

जैसे की हम सभी जानते हैं की चौथा lockdown भी खत्म होने वाला है,और 31 मई को चौथा lockdown भी खत्म हो जायेगा। ये...

Mansoon 2020: 1 जून को भारत में दस्तक देगा मानसून, मौसम विभाग ने जताई संभावना

भारतीय मौसम विभाग के वैज्ञानिकों ने अनुमान लगाया है कि 1 जून को देश के केरल राज्य में दक्षिण पश्चिम दिशा से मानसून दस्तक...

आखिर सड़क के बीच कार्तिक आर्यन ने क्यों बदले कपड़े?

लॉक डाउन के दौरान भी कार्तिक अपने फंस से जुड़े हुए हैं| सोशल मीडिया पर अपनी तस्वीरों और वीडियो को डालकर वह सुर्खियों में...

अमिताभ बच्चन न अब दान की 20 हजार पीपीई किट, प्रवासियों को भी बसों से किया रवाना

कोरोना वायरस से जंग लड़ रहे देश की साथ बॉलीवुड के कई कलाकार खड़े हो गए हैं । इनमें अक्षय कुमार सोनू सूद सलमान...
- Advertisement -