मैं ईडन गार्डन हूं, 150 साल की उम्र में एक और इतिहास बनाने जा रहा हूं

Must Read

करीना कपूर, रणबीर कपूर, करण जौहर बॉलीवुड की ‘गॉसिप गर्ल्स’ हैं, अनन्या पांडे का खुलासा

जैसे की हम सभी जानते हैं की देश मैं अभी कोरोना काल चल रहा है इस कोरोना काल के...

अर्जुन कपूर हेरा फेरी में रणवीर सिंह के साथ अभिनय करना चाहते हैं

आपको तो पता होगा की रणबीर सिंह और अर्जुन कपूर बॉलीवुड मैं बोहोत अच्छे दोस्त माने जाते हैं। इस...

मुजफ्फरपुर स्टेशन के जिस बच्चे का वीडियो वायरल हुआ था, शाहरुख करेंगे उसकी मदद

जैसे की हम सभी जानते हैं की इस समय पूरा देश कोरोना नामक वैश्विक बीमारी से जूझ रहा है...
- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

दुनिया में जब भी क्रिकेट के मैदानों की बात चलती है तो मेरा जिक्र जरूर किया जाता है, महान क्रिकेटर सुनील गावस्कर हों या फिर क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर या महान कप्तानों में से एक और अब भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के अध्यक्ष सौरभ गांगुली मेरे आंगन मे सभी ने रिकार्ड बनाकर इतिहास रचा और देश दुनिया में नाम कमाया। इतिहास के पन्नों में मैं भी कई बार दर्ज हो चुका हूं और तमाम रिकॉर्ड मेरे नाम हैं, लेकिन मुझे खुशी है कि 26 नवंबर को मैं एक और एतिहासिक पल का गवाह बनने जा रहा हूं, दरअसल इस दिन दिन रात का पहला टेस्ट मैच खेला जाएगा, जिसे आयोजित करने का सौभाग्य मुझे मिला है। आइए अब हम अपने बारे में आपको कुछ और रोचक तथ्यों की जानकारी देते हैं।
मेरे आंगन में क्रिकेट का ककहरा सीखने वाले सौरव गांगुली के नेतृत्व में जब 2002 में भारतीय टीम ने लॉर्डस में इंग्लैंड को उसके घर में हराकर नेटवेस्ट ट्रॉफी जीती थी तो एक तरह से पूरे देश में दिवाली जैसा माहौल हो गया था। अब 22-26 नवंबर को देश के पहले डे-नाइट टेस्ट मैच की मेजबानी कर मेरा खूबसूरत मैदान एक और इतिहास रचने की दहलीज पर है। अपने 150 वषों से भी अधिक पुराने इतिहास के दौरान मैने बहुत कुछ देखा और जिया है। जिया है दोहरे स्टेडियम का जीवन: 1864 में भारत के तत्कालीन गवर्नर जनरल लार्ड ऑकलैंड ने मेरी स्थापना की थी। इसके बाद काफी समय तक मैने क्रिकेट व फुटबॉल स्टेडियम का दोहरा जीवन जिया।
1977 में महान फुटबॉलर पेले ने न्यूयॉर्क कोस्मोस टीम की ओर से मोहनबगान के खिलाफ दोस्ताना मैच भी यहीं खेला था । 1987 में ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैड के बीच क्रिकेट विश्व कप के फाइनल मैच का भी मैं गवाह बना हूं। वहीं 1980 में ईस्ट बंगाल-मोहनबगान के बीच फुटबॉल मैच के दौरान हिंसक झड़प में 16 लोगों की मौत का दाग भी मुझे आज तक दर्द दे रहा है। जबकि 1996 के क्रिकेट विश्व कप में भारत-श्रीलंका के बीच सेमीफाइनल के दौरान दर्शकों के रोष के कारण मैच बंद कराकर श्रीलंका को विजयी घोषित किए जाने का फैसला भी मेरे लिए किसी दुस्वप्न सरीखा रहा है। लेकिन टीम इंडिया को पहला क्रिकेट विश्व कप जिताने वाले कपिल देव ने 1991 और मौजूदा दौर के युवा स्पिनर कुलदीप यादव ने 2017 में वनडे में विकेटों की हैटिक भी मेरी ही हरियाली पिच पर लगाई थी। वहीं, हरभजन सिंह इसी मैदान पर 2001 सत्र में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच में विकेटों की हैटिक लेने वाले पहले भारतीय बने थे। 2001 सत्र में वीएसएस लक्ष्मण ने टेस्ट में 281 रनों की ऐतिहासिक और रोहित शर्मा ने 2014 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में 264 रनों की रिकॉर्ड तोड़ पारी खेली थी। यहीं पर सौरव गांगुली को टीम इंडिया में नहीं लिए जाने पर तत्कालीन कोच ग्रेग चैपल के खिलाफ नारेबाजी हुई थी और 1999 में सचिन तेंदुलकर के शोएब अख्तर से टकराकर रन आउट होने पर दर्शकों के उत्पात मचाने के बाद स्टेडियम को खाली कराकर मैच कराया गया था। 20 वषों के निलंबन के बाद दक्षिण अफ्रीका ने 1991-92 सत्र में इसी मैदान पर अपना पहला टेस्ट मैच खेला था। 2016 में एक ही दिन टी-20 विश्व कप में महिला व पुरुष वर्ग का फाइनल भी यहीं सफलतापूर्वक हुआ था।कभी ईडन से संचालित होता था भारतीय क्रिकेट: कहते हैं जब जगमोहन डालमिया की बीसीसीआइ में तूती बोलती थी, उस समय भारतीय क्रिकेट ईडन गार्डेंस में स्थित बंगाल क्रिकेट संघ (कैब) से चलता था, जिसकी कमान भी डालमिया के हाथों में हुआ करती थी। बीसीसीआइ में डालमिया युग के अवसान के बाद कैब का भारतीय क्रिकेट में दबदबा कम हुआ और एक समय ऐसा भी आया, जब डालमिया को कैब की कुर्सी भी छोडऩी पड़ गई, लेकिन भारतीय प्रशासनिक क्रिकेट का यह धुरंधर शानदार वापसी करते हुए न सिर्फ कैब बल्कि बीसीसीआइ की कुर्सी पर भी फिर से काबिज हो गया और 2015 में बतौर बीसीसीआइ व कैब अध्यक्ष ही उनका निधन हुआ।

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest News

करीना कपूर, रणबीर कपूर, करण जौहर बॉलीवुड की ‘गॉसिप गर्ल्स’ हैं, अनन्या पांडे का खुलासा

जैसे की हम सभी जानते हैं की देश मैं अभी कोरोना काल चल रहा है इस कोरोना काल के...

अर्जुन कपूर हेरा फेरी में रणवीर सिंह के साथ अभिनय करना चाहते हैं

आपको तो पता होगा की रणबीर सिंह और अर्जुन कपूर बॉलीवुड मैं बोहोत अच्छे दोस्त माने जाते हैं। इस भाग-दौड़ भरी और व्यस्त ज़िन्दगी...

मुजफ्फरपुर स्टेशन के जिस बच्चे का वीडियो वायरल हुआ था, शाहरुख करेंगे उसकी मदद

जैसे की हम सभी जानते हैं की इस समय पूरा देश कोरोना नामक वैश्विक बीमारी से जूझ रहा है और वहीँ दूसरी और कई...

Happy Marriage Anniversary अमिताभ ने खोला राज बोले, इसलिए करनी पड़ी थी फटाफट शादी

  Happy Marriage Anniversary : सुपरस्टार अमिताभ बच्चन और जया बच्चन की शादी को 47 साल पूरे हो गए हैं । 3 जून 1973 को...

आदेश गुप्ता के गुरसाहयगंज से दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष तक के सफर की यह है पूरी कहानी

कोरोना काल में क्रिकेट खेलने वाले भाजपा अध्यक्ष मनोज तिवारी आखिर व्यापारी वर्ग के रीड कहे जाने वाले दिल्ली के पूर्व महापौर आदेश गुप्ता...
- Advertisement -