अयोध्या में खुदाई के दौरान शिवलिंग के साथ मिला ये सामान

Must Read

करीना कपूर, रणबीर कपूर, करण जौहर बॉलीवुड की ‘गॉसिप गर्ल्स’ हैं, अनन्या पांडे का खुलासा

जैसे की हम सभी जानते हैं की देश मैं अभी कोरोना काल चल रहा है इस कोरोना काल के...

अर्जुन कपूर हेरा फेरी में रणवीर सिंह के साथ अभिनय करना चाहते हैं

आपको तो पता होगा की रणबीर सिंह और अर्जुन कपूर बॉलीवुड मैं बोहोत अच्छे दोस्त माने जाते हैं। इस...

मुजफ्फरपुर स्टेशन के जिस बच्चे का वीडियो वायरल हुआ था, शाहरुख करेंगे उसकी मदद

जैसे की हम सभी जानते हैं की इस समय पूरा देश कोरोना नामक वैश्विक बीमारी से जूझ रहा है...
- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

राम मंदिर निर्माण (Ram mandir)का कार्य एक बार फिर शुरू हो गया है। इसके साथ ही भूमि का समतलीकरण करते समय वहां कुछ मूर्तियां मिलने का दावा किया गया है। यह मूर्तियां शिवलिंग व अन्य बताई जा रही हैं। इसके साथ ही यह मामला काफी चर्चा में बना हुआ है।
यहां बता दें कि लॉकडाउन की वजह से अयोध्या (ayodhya) में  राममंदिर के निर्माण का कार्य ठप हो गया था, लेकिन प्रशासन से अनुमति मिलने के बाद ट्रस्ट के पदाधिकारियों ने मंदिर परिसर को समतल कराने का कार्य शुरू किया है। इसी कार्य के दौरान काम कर रहे लोगों को कुछ मूर्तियां मिली हैं, जो काफी प्राचीन और पुरातात्विक बताई जा रही हैं। इस बारे में ट्रस्ट की तरफ से एक बयान जारी किया गया है। इसमें कहा गया है की ट्रस्ट ने मंदिर निर्माण के लिए जिला प्रशासन से अनुमति ली थी। इसके बाद 11 मई को काम करते समय यह मूर्तियां मिली हैं। मंदिर में जो भी कार्य हो रहा है वह शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करते हुए और सरकार की गाइडलाइंस के मुताबिक ही किया जा रहा है।

मंदिर को लेकर फिर शुरू हुई सियासत।

मंदिर में मूर्तियां मिलने के बाद एक बार फिर सियासत शुरू हो गई है एक तरफ जहां हिंदू पक्ष की ओर से सुप्रीम कोर्ट में वकील रहे विष्णु जैन ने कहा है कि मामले की सुनवाई के दौरान उन पर दूसरे पक्ष के लोगों ने हिंदू तालिबान होने का आरोप लगाया था, लेकिन अब इन मूर्तियों को मिलने के बाद यह साबित हो गया है कि यहां भगवान राम का मंदिर था और उस आरोप का जवाब भी दूसरे पक्ष के लोगों को मिल गया है। वहीं दूसरे पक्ष से बाबरी मस्जिद के इकबाल अंसारी का कहना है की इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला सुना दिया है। इसके बाद अब इस मामले पर किसी भी तरह की बहस की कोई गुंजाइश नहीं बची है। इसके साथ ही इकबाल ने कहा कि वहां जो कुछ भी मिला है। उसका सम्मान किया जाना चाहिए वह मूर्ति है या कोई अन्य विशेष इसको लेकर किसी भी तरह की सियासत या राजनीति करने का अब समय नहीं बचा है।। ्र

अयोध्या में जल्द खुलेगा ट्रस्ट का कार्यालय

राम मंदिर राम मंदिर के निर्माण के लिए केंद्र सरकार की तरफ से गठित किए गए ट्रस्ट का दफ्तर फिलहाल दिल्ली से चल रहा है लेकिन इसके जल्द ही अयोध्या में बनाए जाने की उम्मीद है। ट्रस्ट की तरफ से कहा गया है कि मंदिर परिसर के पास ही एक नए कार्यालय का निर्माण कराया जा चुका है और वहां पर जरूरत का सामान पहुंचाया जा रहा है। जल्दी वहां पर कार्यालय शुरू किया जाएगा।

शिवलिंग के अलावा मिला ये सामान

वहीं श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महामंत्री चंपत राय का कहना है कि 10 दिनों से वहां पर मलबे को हटाकर भूमि को समतल किए जाने का प्रयास किया जा रहा है। इसमें कुछ ढांचे व अन्य सामान भी मिल रहा है। इसमें शिवलिंग की मूर्ति भी शामिल है। उनका कहना है कि खुदाई के दौरान पुरातत्व से संबंधित कई वस्तुएं भी मिली हैं, जिसमें कलश पुष्प इत्यादि भी शामिल है उन्होंने बताया कि परिसर में देवी देवताओं की खंडित मूर्तियों के अलावा 7 ब्लैक टच स्टोन के स्तंभ और 6 रेड सैंड स्टोन के स्तंभ सहित 5 फीट का एक शिवलिंग प्राप्त हुआ है।

नवंबर में आया था राम मंदिर का फैसला।

अयोध्याम में मंदिर निर्माण को लेकर लंबी लड़ाई के बाद नवंबर 2019 में सुप्रीम कोर्ट ने ऐतिहासिक फैसला सुनाया था। जिसमें विवादित जमीन को मंदिर पक्ष को देने का निर्णय लिया गया था। इसके बाद केंद्र सरकार की तरफ से एक ट्रस्ट का गठन किया गया था। यह ट्रस्ट पूरी तरीके से स्वतंत्र है जो अपने मुताबिक कार्य करता है मंदिर निर्माण के लिए धन को लेकर भी इस ट्रस्ट के द्वारा एक खाता खुलवाया गया है जो कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में है इसमें श्रद्धा के मुताबिक कोई भी कुछ भी दान कर सकते हैं।

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest News

करीना कपूर, रणबीर कपूर, करण जौहर बॉलीवुड की ‘गॉसिप गर्ल्स’ हैं, अनन्या पांडे का खुलासा

जैसे की हम सभी जानते हैं की देश मैं अभी कोरोना काल चल रहा है इस कोरोना काल के...

अर्जुन कपूर हेरा फेरी में रणवीर सिंह के साथ अभिनय करना चाहते हैं

आपको तो पता होगा की रणबीर सिंह और अर्जुन कपूर बॉलीवुड मैं बोहोत अच्छे दोस्त माने जाते हैं। इस भाग-दौड़ भरी और व्यस्त ज़िन्दगी...

मुजफ्फरपुर स्टेशन के जिस बच्चे का वीडियो वायरल हुआ था, शाहरुख करेंगे उसकी मदद

जैसे की हम सभी जानते हैं की इस समय पूरा देश कोरोना नामक वैश्विक बीमारी से जूझ रहा है और वहीँ दूसरी और कई...

Happy Marriage Anniversary अमिताभ ने खोला राज बोले, इसलिए करनी पड़ी थी फटाफट शादी

  Happy Marriage Anniversary : सुपरस्टार अमिताभ बच्चन और जया बच्चन की शादी को 47 साल पूरे हो गए हैं । 3 जून 1973 को...

आदेश गुप्ता के गुरसाहयगंज से दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष तक के सफर की यह है पूरी कहानी

कोरोना काल में क्रिकेट खेलने वाले भाजपा अध्यक्ष मनोज तिवारी आखिर व्यापारी वर्ग के रीड कहे जाने वाले दिल्ली के पूर्व महापौर आदेश गुप्ता...
- Advertisement -