Bihar board 10th result 2020: कल नहीं तो कब जारी होगा दसवीं का रिजल्ट

Must Read

दादी के दम से चौंक गई दुनिया, कोबरा को पूँछ पकड़ कर फेंका

सोशल मीडिया पर वायरल हुई दादी की वीडियो को बहुत पसंद किया जा रहा है| 2 लाख से भी...

1 जून से बदल जाएंगे रेलवे, LPG, राशन कार्ड और विमान सेवा से जुड़े ये 5 नियम

जैसे की हम सभी जानते हैं की चौथा lockdown भी खत्म होने वाला है,और 31 मई को चौथा lockdown...

Mansoon 2020: 1 जून को भारत में दस्तक देगा मानसून, मौसम विभाग ने जताई संभावना

भारतीय मौसम विभाग के वैज्ञानिकों ने अनुमान लगाया है कि 1 जून को देश के केरल राज्य में दक्षिण...
- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

एक ओर जहां देश में कोरोना मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा होने से लॉकडाउन खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है तो वहीं इस साल बिहार बोर्ड से दसवीं की परीक्षा देने वाले छात्रों को उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन पूरा होने के बाद भी परीक्षा परिणाम के लिए काफी इंतजार करना पड़ रहा है। क्योंकि पहले रिजल्ट 21 मई और 22 मई को आने की कवयाद लगाई जा रही थी लेकिन ऐसा लगता है कि कल भी रिजल्ट जारी नहीं हो सकेगा। आइए देखते है कि क्या है रिजल्ट को लेकर आगे की अपडेट..

आपको बता दें कि बिहार की आधिकारिक घोषणा के अनुसार, टॉपरों को वेरिफाई करने में हुई परेशानी के चलते रिजल्ट बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी नहीं हो सका। ऐसे में उम्मीद लगाई जा रही है कि सोमवार तक रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। जिसके बाद छात्र बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov पर जाकर रिजल्ट देख पाएंगे।

क्यों हुई रिजल्ट घोषित करने में देरी

आप सोच रहे होंगे कि कोरोनाकाल में लॉकडाउन के चलते परीक्षा परिणाम जारी होने में समय लग रहा होगा। परंतु बिहार में उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य़ अंतिम चरण में है तो ऐसे में यह आधा सत्य हो सकता है लेकिन हकीकत यह है कि बिहार में साल 2016 और 2017 में टॉपर घोटाला सामने आया था। जिस वजह से बिहार बोर्ड को काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था। ऐसे में इस बार बिहार बोर्ड ने इस तरह के अपमान से बचने के लिए उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए तीन स्तरीय प्रणाली को लागू किया। जिसमें पहला चरण तो सभी छात्रों की आंसरशीट या उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन होता है और इस दौरान उन छात्रों की कॉपियों को अलग कर लिया जाता है जिनके नंबर सबसे ज्यादा नंबर होते हैं। फिर उन कॉपियों का दोबारा मूल्यांकन किया जाता है। जिसके लिए विषय विशेषज्ञों की एक कमेटी बनाई जाती है। यहां से पास होने के बाद सबसे ज्यादा नंबर लाने वाले छात्रों या टॉपरों का इंटरव्यू होता है। । इंटरव्यू के लिए छात्रों को पटना बुलाया जाता है लेकिन इस बार लॉकडाउन की वजह से ऑनलाइन ही इंटरव्यू लिया गया है। जिससे यह पता लगाया जाता है कि छात्रों ने बिना किसी फर्जीवाड़े के खुद के दम पर नंबर हासिल किए है। ऐसे में तीसरे चरण में किसी तरह की परेशानी की वजह से परीक्षा परिणाम कल जारी नहीं हो सकेगा।

 बिहार का टॉपर घोटाला

बिहार में 2016 में आर्ट्स टॉपर रुबी राय, साइंस टॉपर सौरभ श्रेष्ठ और साइंस में थर्ड टॉपर राहुल कुमार 12वीं क्लास के बने थे। लेकिन जब पत्रकारों ने उनका इंटरव्यू लेना शुरू किया तो टॉपरों में से कोई भी मामूली सवालों के भी जवाब नहीं दे पाया। इतना ही नहीं रुबी राय से जब पॉलिटिकल साइंस बोलने के लिए कहा गया तो उन्होंने ‘प्रोडिगल साइंस’ बताया और कहा कि इसका संबंध खाना-पकाना से है। वहीं साइंस टॉपर सौरभ श्रेष्ठ को इलेक्ट्रॉन और प्रोटॉन के बारे में ही नहीं मालूम था। फिर 2017 में आर्ट्स टॉपर बने गणेश कुमार ने एक ओर अपनी उम्र छिपाई तो वहीं उनको अपने विषय संगीत के बारे में भी कोई जानकारी नहीं थी। ऐसे में बिहार के टॉपरों का इंटव्यू अन्य राज्यों में दिखाया गया तो सबने बिहार की शिक्षा व्यवस्था पर सवाल खड़े कर दिए। दुबारा ऐसा कुछ न हो इसके लिए बिहार बोर्ड ने कमर कस ली है।

जानकारी के लिए बता दें कि बिहार बोर्ड की दसवीं की परीक्षाएं 17 फरवरी से 24 फरवरी के बीच संपन्न कराई गई थी। जिसमें करीब 15 लाख विद्यार्थी शामिल हुए थे। लेकिन लॉकडाउन के चलते उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन 6 मई से दोबारा शुरू होकर पिछले हफ्ते ही समाप्त हुआ था। वहीं बिहार बोर्ड बारहवीं का परीक्षा परिणाम पहले ही जारी कर चुका है।

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest News

दादी के दम से चौंक गई दुनिया, कोबरा को पूँछ पकड़ कर फेंका

सोशल मीडिया पर वायरल हुई दादी की वीडियो को बहुत पसंद किया जा रहा है| 2 लाख से भी...

1 जून से बदल जाएंगे रेलवे, LPG, राशन कार्ड और विमान सेवा से जुड़े ये 5 नियम

जैसे की हम सभी जानते हैं की चौथा lockdown भी खत्म होने वाला है,और 31 मई को चौथा lockdown भी खत्म हो जायेगा। ये...

Mansoon 2020: 1 जून को भारत में दस्तक देगा मानसून, मौसम विभाग ने जताई संभावना

भारतीय मौसम विभाग के वैज्ञानिकों ने अनुमान लगाया है कि 1 जून को देश के केरल राज्य में दक्षिण पश्चिम दिशा से मानसून दस्तक...

आखिर सड़क के बीच कार्तिक आर्यन ने क्यों बदले कपड़े?

लॉक डाउन के दौरान भी कार्तिक अपने फंस से जुड़े हुए हैं| सोशल मीडिया पर अपनी तस्वीरों और वीडियो को डालकर वह सुर्खियों में...

अमिताभ बच्चन न अब दान की 20 हजार पीपीई किट, प्रवासियों को भी बसों से किया रवाना

कोरोना वायरस से जंग लड़ रहे देश की साथ बॉलीवुड के कई कलाकार खड़े हो गए हैं । इनमें अक्षय कुमार सोनू सूद सलमान...
- Advertisement -