चक्रवाती हवाएं ढा रहीं कहर पहाड़ों पर बर्फबारी तो मैदान में हो रही बारिश , जम्मू-कश्मीर में ऑरेंज अलर्ट

Must Read

क्या पत्रकारिता दिवस मनाना औचित्य मात्र रह गया है…..

हर साल 30 मई को पत्रकारिता दिवस मनाया जाता है l जिसका मुख्य उद्देश्य समाज को पत्रकारिता के मूल...

यूपी सरकार ने आम की होम डिलीवरी की शुरू की व्यवस्था, अब घर बैठे उठाएं आम का लुत्फ

प्रदेश में भी अब ऑनलाइन बुक कर बागों से सीधे डोर स्टेप पर आप ताजे रसीले आम मंगा सकेंगे।...

Love story का दुखद अंत: प्रेमिका की हत्या के बाद प्रेमी बोला मुझे भी मार दो, लड़की के बाप ने उसे भी मार दी...

  उत्तर प्रदेश के सहारनपुर जिले की पुलिस ने प्रेमी-प्रेमिका की मौत के मामले में सनसनीखेज खुलासा किया है। लड़की...
- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

नई दिल्ली । पहाड़ों पर पिछले दो दिनों से हो रही जबर्दस्त बर्फबारी के बीच बृहस्पतिवार को दिल्ली सहित उत्तर भारत के कई राज्यों में झमाझम बारिश हुई है। मौसम वैज्ञानिक शुक्रवार को भी ऐसे ही हालात रहने के अनुमान लगा हैं। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो शुक्रवार को एक बार फिर जहां जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड सहित अन्य पहाड़ी राज्यों में जबर्दस्त बर्फबारी होने का अनुमान लगाया जा रहा है।

इधर दिल्ली, सहित कई राज्यों में दोपहर से बारिश शुरू हो गई। भारी बर्फबारी की आशंका को देखते हए जम्मू-कश्मीरमें आरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है। पर्यटकों को बाहर निकलने से मना किया गया है। वहीं उत्तर भारत में बर्फबारी भी बढ़ेगी। इसके अलावा चक्रवाती हवाएं सर्दी का सितम ढहाएंगी।
इस सीजन का सर्वाधिक हिमपात उत्तराखंड में हुआ है। इसकी वजह से पूरा प्रदेश शीत लहर की चपेट में आ गया है। राज्य के गढवाल रीजन में बुधवार की शाम से ही लगातार बर्फबारी हो रही है। इसकी वजह से केदारनाथ, बद्रीनाथ, चमोली की पहाडिय़ां बर्फ से ढक गई हैं। इसी तरह पिथौरागढ़ के थल एवं मुनस्यारी जिलों में बर्फबारी जबर्दस्त बर्फबारी देखने को मिल रही है। हालांकि इस बर्फबारी से पर्यटकों के चेहरे खिल गए हैं। शनिवार को उत्तराखंड के तमाम होटल पर्यटकों से गुलजार दिखाई दिए।

snowfall in uttrakhand

इधर राजधानी दिल्ली में पिछले आठ सालों में गुरुवार को सर्वाधिक बारिश हुई है। सफदरजंग एयरपोर्ट क्षेत्र में रात 11.30 बजे तक 25.8 मिमी बारिश दर्ज हुई है। यह इस सीजन की भी अब तक की सबसे ज्यादा बारिश है।
मौसम विभाग के विज्ञानी डॉ. कुलदीप श्रीवास्तव के मुताबिक कुछ दिन पहले ही बारिश के बारे में पूर्वानुमान व्यक्त किया गया था। इसकी वजह जम्मू-कश्मीर में बना पश्चिमी विक्षोभ है। दरअसल पश्चिमी विक्षोभ के कारण बारिश होती है तो न्यूनतम तापमान बढ़ जाता है। पश्चिमी विक्षोभ की वजह से दक्षिणी पूर्वी राजस्थान में चक्रवाती हवाओं का प्रभाव बना है। आमतौर पर मौसम की ऐसी गतिविधियों की वजह से न्यूनतम तापमान में 4 से 5 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होती है और गुरुवार के दिन भी ऐसा ही हुआ है। अब चक्रवाती हवाओं के कारण दक्षिण पूर्वी दिशा से हवा चलने लगी है । राजधानी में बृहस्पतिवार की रात तेज बारिश का असर आइजीआइ एयरपोर्ट पर विमानों के संचालन पर पड़ा। गुरुवार देर शाम एयरपोर्ट पर 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली।

snowfall in uttrakhand

मौसम विभाग के वैज्ञानिक डॉ. आरके जेनामणि ने बताया कि गुरुवार को रात 8 से 9.30 बजे के दौरान डेढ़ घंटे के बीच एयरपोर्ट पर 30 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं। इससे अन्य स्थान से दिल्ली आ रही उड़ानों को डायवर्ट कर अन्य एयरपोर्ट पर उतारा गया। वहीं, इसकी वजह से करीब एक दर्जन उड़ानों के संचालन में देरी हुई। तेज हवा के कारण पटना और हैदराबाद से आ रही चार घरेलू उड़ानों सहित दुबई से आ रही अमीरात एयरवेज की अंतरराष्ट्रीय उड़ान को भी डायवर्ट कर दिया गया। एयरपोर्ट अधिकारी ने बताया कि इन उड़ानों को डायवर्ट कर लखनऊ और जयपुर भेजा गया है। मौसम ठीक होने पर देर रात इन्हें वापस आइजीआइ एयरपोर्ट पर लाया जाएगा।

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest News

क्या पत्रकारिता दिवस मनाना औचित्य मात्र रह गया है…..

हर साल 30 मई को पत्रकारिता दिवस मनाया जाता है l जिसका मुख्य उद्देश्य समाज को पत्रकारिता के मूल...

यूपी सरकार ने आम की होम डिलीवरी की शुरू की व्यवस्था, अब घर बैठे उठाएं आम का लुत्फ

प्रदेश में भी अब ऑनलाइन बुक कर बागों से सीधे डोर स्टेप पर आप ताजे रसीले आम मंगा सकेंगे। यह सुविधा अगले सप्ताह से...

Love story का दुखद अंत: प्रेमिका की हत्या के बाद प्रेमी बोला मुझे भी मार दो, लड़की के बाप ने उसे भी मार दी...

  उत्तर प्रदेश के सहारनपुर जिले की पुलिस ने प्रेमी-प्रेमिका की मौत के मामले में सनसनीखेज खुलासा किया है। लड़की के पिता ने ही दोनों...

सतपुली कॉलेज से हुआ National Webinar, देशभर के लोगों ने रखे विचार

पौड़ी-गढ़वाल-राजकीय महाविद्यालय सतपुली तथा विद्या अभिकल्पन मनोवैज्ञानिक शोध संस्था हल्द्वानी के संयुक्त तत्वावधान में एक राष्ट्रीय वेबिनार PROBLEMS FACING BY ADOLESCENTS DURING COVID-19 विषय...

नाला खुदाई के दौरान मिला 3 साल पहले MISSING युवक का कंकाल, AADHAR से हुई पहचान

उत्तर प्रदेश के जिला मैनपुरी के किशनी में उस वक्त सनसनी मच गई जब नाला निर्माण के लिए चल रही खुदाई के दौरान उसमें...
- Advertisement -